एक उम्र के बाद चेहरे की झुर्रियां आ जाने से लोग परेशान होने लगते हैं और इसको सही करने के उपाय खोजते हैं। इसके लिए कई तरह के क्रीम, लोशन आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ खास फायदा नहीं होने से अधिक परेशान हो जाते हैं। हम आपको बताते हैं कि चेहरे पर आईं झुर्रियों से ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप घर पर बैठे ही इससे निजात पा सकते हो। झुर्रियों से निपटने के लिए आप अपने किचन में मौजूद नींबू का सहारा ले सकते हैं। नींबू में पाए जाने वाला नेचुरल एसिड झुर्रियों को कम करने के साथ ही चेहरे की कई समस्‍याओं को दूर करता है।

नींबू और गुलाब जल
नींबू और गुलाब जल का मिश्रण चेहरे पर आईं झुर्रियों को सही करने में बहुत सहायक होता है। आप नींबू और गुलाब जल के मिश्रण को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और कुछ देर हाथों से मजाज करें। सुबह उठने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। गुलाब जल और नींबू में पाए जाने वाले एंटी एजिंग गुण झुर्रियों को हटाने का काम करते हैं।

नींबू और चीनी
नींबू और चीनी की मदद से आप चेहरे की झुर्रियों को हटा सकते हैं। इसके लिए नींबू के रस को चीनी के साथ मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। कुछ देर के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

नींबू और मलाई
नींबू और मलाई को आपस में मिलाकर चेहरे की झुर्रियों का हटाया जा सकता है। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे में निखार लाता है। नींबू के रस और मलाई को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। चेहरे पर पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरा धो लें।

नींबू और ऑलिव ऑयल
चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए नींबू के रस को ऑलिव ऑयल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। यह पेस्ट लगाने के बाद चेहरे से झुर्रियां हटाने में सहायक है। ऑलिव ऑयल से स्किन में कसावट आती है।

Source : Agency