नई दिल्ली

अमेरिकी टेक कंपनी गूगल ने अपने डेलेवपर कॉन्फ्रेंस Google I/O 2019 के दौरान कई बड़े ऐलान किए हैं. इनमें से भारतीय मोबाइल बाजार के लिहाज से Google Pixel 3a और Pixel 3a XL अहम रहे हैं. फ्लिपकार्ट ने हालांकि पहले ही टीजर जारी कर दिया था कि Pixel स्मार्टफोन 8 से उपलब्ध होंगे.

दो नए स्मार्टफोन्स Google Pixel 3a और Google Pixel 3a XL आ चुके हैं. भारत में इनकी कीमतों की बात करें तो Pixel 3a को आप 39,999 रुपये में खरीद सकते हैं, जबकि Google Pixel 3a XL की कीमत 44,999 रुपये रखी गई है. ये स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे.

Google Pixel 3a और Pixel 3a XL में बैटरी और डिस्प्ले का फर्क है. दोनों में एक ही कैमरा यूज किया गया है और इनके प्रॉसेसर भी एक ही हैं. 

नए Pixel स्मार्टफोन्स के साथ 3 महीने की YouTube Music Premium फ्री में दी जाएगी. इसके अलावा Pixel यूजर्स को गूगल पर अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी स्टोरेज का भी ऑप्शन मिलेगा. यानी जितनी मर्जी आप गूगल फोटोज स्टोर कर सकते हैं.
Google Pixel 3a स्पेसिफिकेशन्स

Google Pixel 3a में 5.6 इंच की फुल एचडी प्लस gOLED डिस्प्ले दी गई है. इसकी ऐस्पेक्ट रेश्यो 18.5:9 का है.  इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 670 ऑक्टाकोर प्रोॉसेसर दिया गया है. इसमें 4GB रैम के साथ 64GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है.

Pixel स्मार्टफोन्स शानदार फोटॉग्रफी के लिए जाने जाते हैं. इस बार Pixel 3a में कंपनी ने 12.2 मेगापिक्ल  डुअल पिक्सल सोनी सेंसर लगाया है. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. कैमरे में आपको डुअल पिक्सल डिटेक्शन के साथ ऑटोफोकस, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन दिया गया है.  आपको बता दे कि Pixel 3a के कैमरे में कई दिलतचस्प फीचर्स दिए गए हैं.  इनमें नाइट साइट, टॉप शॉट, पोर्ट्रेड मोड, मोशन ऑटो फोकस, सुपर रेज जूम और एचडीआर प्लस दिए गए हैं.

Pixel 3a के रियर में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है और इसमें कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप सी दिया गया है और फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है. इस फोन में एक सिम लगा सकते हैं और इसमें 3.5mm जैक दिया गया है.

Google Pixel 3a में Android 9.0 Pie दिया गया है और कंपनी के मुताबिक कम से कम इसमें 3 साल तक सिक्योरिटी अपडेट्स और ओएस अपडेट दिया जाएगा.

Google Pixel 3a XL बड़ा वेरिएंट है खास कर इसकी डिस्प्ले Pixel 3 के मुकाबले बड़ी है. Google Pixle 3a में 6 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है इसमें भी ओलेड पैनल है. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले इसमें भी है.  Pixel 3a XL में Pixel 3 वाला ही प्रॉसेसर है जो Qualcomm Snapdragon 670 है. 

Google Pixel 3a और Pixel 3a XL में दो बड़े फर्क हैं. पहला Pixel 3a XL की डिस्प्ले बड़ी है, दूसरा  इसकी बैटरी 3,700mAh की  है. डिस्प्ले में फर्क है, लेकिन साइज में.

Source : Agency