लंदन
दूसरे विश्व युद्ध में इंग्लैंड को हार से बचाने वाले विंस्टन चर्चिल 1940-1945 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी रह चुके थे। उन्होंने इंग्लैंड के इतिहास और राजनीति में अपनी छाप कुछ इस तरह छोड़ी है कि उन्हें एक नायक के रूप में याद किया जाता है। 

एक बार फिर उनका जिक्र किया जा रहा है क्योंकि ब्रिटेन के एक महल के शौचालय में सोने से बना टॉयलेट बनाया जा रहा है। जी हां पूरे 18 कैरट गोल्ड से बना हुआ टॉयलेट। यह कोई मजाक नहीं है।

‘द गार्जियन’ की एक रिपोट्स के मुताबिक, इस टायलेट में सोने का कमोड लगाया जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि जिस महल के शौचालय में ये सोने का कोमोड लगाया जा रहा है ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जन्म भी वहीं हुआ था।

यह कमोड एक कलाकृति है जिसे दुनिया के मशहूर कलाकार मॉरित्सियो कैटलैन, ने इस अजूबे को बनाया है। यह एक 18 कैरेट सोने की कलाकृति है। 

इसे ऑक्सफोर्डशायर के ब्लेनहिम महल में लगाया जाएगा। इस कोमोड की सफाई के लिए स्पेशल इंतजाम किया गया है। 

साथ ही साथ यह भी सुनिच्चित किया जाएगा की समय के साथ इसके 18 कैरट सोने की चमक फीकी न पड़े।

जब आप इस टॉयलेट को इस्तेमाल करेंगे तो उस समय बहार एक सिक्योरिटी गॉर्ड खड़ा रहेगा। यह कमोड उस समय चर्चा में आ गया था। जब गुगनहाइम संग्रहालय ने इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देने की पेशकश की थी। 

दरअसल, राष्ट्रपति ने वैन गॉग की पेंटिंग मांगी थी जिस पर उन्हें सोने के कमोड की पेशकश की गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक इसे आम लोगों के इस्तेमाल के लिए भी खोला जाएगा।

Source : Agency