Whatsapp दुनिया का सबसे पसंदीदा इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप है। चैटिंग के अलावा यूजर्स इसके जरिए अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ फोटो और विडियो भी शेयर करते हैं। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के चैट एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए लगातार नए-नए अपडेट्स लाता रहता है, लेकिन विंडोज स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अब वॉट्सऐप के इन अपडेट्स को इंजॉय नहीं कर पाएंगे।

वॉट्सऐप ने घोषणा की है कि वह 31 दिसंबर 2019 से विंडोज फोन को सपॉर्ट देना बंद कर देगा। सपॉर्ट बंद होने के कारण विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को वॉट्सऐप द्वारा रिलीज किए जाने वाले नए फीचर, बग फिक्स और अपडेट नहीं मिलेंगे। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप के कुछ मौजूदा फीचर्स भी विंडोज स्मार्टफोन पर अब कभी भी काम करना बंद कर सकते हैं।

इस बारे में वॉट्सऐप ने भी कन्फर्म करते हुए कहा कि वह Windows स्मार्टफोन के लिए नए फीचर्स और अपडेट्स पर कोई खास काम नहीं कर रहा। इसलिए हो सकता है कि 31 दिसंबर 2019 के बाद इन फोन्स पर वॉट्सऐप के कुछ फीचर पहले के जैसे काम ना करें।


माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज पर काम करने वाले Lumia सीरीज के कई स्मार्टफोन्स लॉन्च किए थे। हालांकि इन डिवाइसेज को यूजर्स का वह रिस्पॉन्स नहीं मिला जिसकी कंपनी को उम्मीद थी। इस वक्त दुनियाभर में ऐंड्रॉयड यूजर्स की संख्या 74.85 प्रतिशत है। वहीं विंडोज की अगर बात करें तो यह केवल 0.28 प्रतिशत ही है।


पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज फोन के लिए सपॉर्ट बंद करने के साथ ही यूजर्स से अपील की थी वे ऐंड्रॉयड या आईओएस पर शिफ्ट हो जाएं। विंडोज के लिए वॉट्सऐप सपॉर्ट बंद किए जाने के बारे में वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी विंडोज के लिए फाइनल अपडेट इस साल जून में रिलीज करेगी।


वॉट्सऐप इससे पहले ब्लैकबेरी, नोकिया एस40, नोकिया सिंबियन एस60 के लिए भी सपॉर्ट को बंद कर चुका है। इसके साथ ही अगले साल के अंत तक ऐंड्रॉयड और आईओएस के कुछ पुराने वर्जन के लिए भी कंपनी सपॉर्ट बंद करने वाली है।


इस बीच एक राहत भरी खबर यह है कि वॉट्सऐप Windows 10 PC पर काम करता रहेगा। इसके साथ की कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वॉट्सऐप विंडोज 10 का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए वॉट्सऐप UWP ऐप भी डिवेलप कर रहा है। हालांकि इस ऐप को कब तक रोलआउट किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी बाहर नहीं आई है।

Source : Agency