चेहरे पर आने वाले ब्लैकहेड्स अगर हटाए न जाएं तो यह न सिर्फ स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि लुक को भी बिगाड़ते हैं। हम बता रहे हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिससे आप ब्लैकहेड्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

दो टीस्पून बेकिंग सोडा लें और उसे पानी के साथ मिक्स करें। दो मिनट इस मिक्स को रखे रहने दें और फिर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं। इसके सूख जाने पर रब करके हटाएं। सप्ताह में दो बार इसे दोहराएं।

दालचीनी

एक टीस्पून दालचीनी के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिक्स करें। इसमें चाहे तो गुलाब जल भी डाल सकते हैं। प्रभावित हिस्से पर करीब 15 मिनट तक इस मिक्स को लगे रहने दें और फिर रब करते हुए हटाएं। बेहतर नतीजे के लिए इसे 10 दिन में एक बार जरूर रिपीट करें।

ओटमील

एक बोल में ओटमील डालें और उसमें एक टेबलस्पून शहद और चार चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। पेस्ट से स्किन को स्क्रब करें और 10 मिनट इसे सूखने दें। हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

नींबू और शहद

नींबू के रस को नैचरल ब्लीच माना जाता है। एक बोल में नींबू के रस के साथ शहद मिलाएं और आधा चम्मच चीनी डालें। इस मिक्स से धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर स्क्रब करें और फिर फेस को हल्के गर्म पानी से धो लें।

Source : Agency