Google नेस्ट ब्रांड के तहत अपने होम प्रोडक्ट ला रहा है, कंपनी ने Google I/O 2019 डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान इसकी घोषणा की. साथ ही गूगल ने नए Google Nest Hub Max डिवाइस को भी लॉन्च किया है. ये एक स्मार्ट डिस्प्ले के साथ स्मार्ट स्पीकर है. इसमें टॉप में कैमरा भी दिया गया है. इसके अलावा कंपनी ने जानकारी दी है कि उनके कनेक्टेड स्मार्ट होम डिवाइसेज और सर्विसेज में प्राइवेसी की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

Nest Hub Max कंपनी के नए Home + Nest टीम का पहला प्रोडक्ट है. ये गूगल होम हब का अपग्रेडेड वर्जन है. नया गूगल नेस्ट हब मैक्स एक स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट डिस्प्ले और एक स्मार्ट कैमरा है, इसमें सारी चीजें एक साथ दी गईं हैं. इस डिवाइस में एक 10-इंच HD स्क्रीन दी गई है और इसमें वाइड एंगल कैमरा टॉप में दिया गया है.

इसमें कंपनी का गूगल असिस्टेंट दिया गया है और YouTube टीवी जैसे फीचर्स का सपोर्ट दिया गया है. Nest Hub Max में दिया गया कैमरा Duo के जरिए वीडियो चैट, सर्विलांस और कई चीजों के काम आएगा. इसके अलावा गूगल ने इस डिवाइस में जेस्चर सपोर्ट भी दिया है, ताकि आसानी से मीडिया को पॉज किया जा सके या वॉल्यूम को कम किया सके. ये फीचर खासतौर पर उस स्थिति के लिए है जब ज्यादा शोर-गुल हो और आप वॉयस कमांड ना दे सकें.

गूगल नेस्ट हब मैक्स फैमिली के मल्टीपल मेंबर्स के साथ काम कर सकता है और ये सबको पर्सनलाइज्ड एक्सपीरिएंस देने में सक्षम है. गूगल ने एक पोस्ट में कहा है कि आपको नेस्ट हब में वॉयस मैच का फीचर दिया गया था, अब नेस्ट हब मैक्स में आपको पर्सनलाइज्ड एक्शन के लिए फेस मैच का फीचर दिया जा रहा है.

गूगल ने नए स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स में प्राइवेसी पर काफी जोर दिया है. इसी के तहत नेस्ट हब मैक्स में एक ग्रीन लाइट दिया गया है जो ये दर्शाएगा कि कैमरा स्ट्रीमिंग या रिकॉर्डिंग कर रहा है. इसके अलावा इसमें कैमरा और माइक्रोफोन को बंद करने के लिए मल्टीपल कंट्रोल्स मौजूद होंगे, जिसमें हार्डवेयर स्विच भी शामिल होगा.

कंपनी ने जानकारी दी है कि नेस्ट हब का विस्तार 12 नए देशों में किया जा रहा है. इसमें भारत भी शामिल है. फिलहाल इस डिवाइस की भारतीय कीमत और उपलब्धता को लेकर जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि इसकी कीमत US में $229 (लगभग 15,900 रुपये) रखी गई है. 

Source : Agency