रॉयल एनफील्ड ने मंगलवार को अपनी बुलेट और बुलेट इलेक्ट्रा (Electra) की करीब 7,000 यूनिट्स के रिकॉल की घोषणा की है। कंपनी खराब ब्रेक कैलिपर बोल्ट को दुरुस्त करने के लिए बुलेट और बुलेट इलेक्ट्रा वापस मंगा रही है। कंपनी ने कहा है कि 20 मार्च 2019 और 30 अप्रैल 2019 के बीच मैन्युफैक्चर्ड किए गए दो मॉडल्स की मोटरसाइकल्स में ब्रेक कैलिपर बोल्ट रिप्लेस करने के लिए एक प्रोएक्टिव फील्ड सर्विस एक्शन ले रही है।

रॉयल एनफील्ड ने कहा है, 'हम यह रिकॉल इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि सर्विस इनवेस्टिगेशंस से खुलासा हुआ है कि इनमें से कुछ मोटरसाइकल्स में वेंडर की तरफ से सप्लाई किए गए ब्रेक कैलिपर बोल्ट्स पर मेंटेन्ड टॉर्क रॉयल एनफील्ड के क्वॉलिटी स्टैंडर्ड के मुताबिक नहीं है।'

ब्रेक कैलिपर बोल्ट, ब्रेकिंग सिस्टम का एक जरूरी पार्ट है जो कि ब्रेक हॉज और ब्रेक कैलिपर का जरूरी हिस्सा है। कंपनी ने कहा है कि इस वॉलन्टरी सर्विस एक्शन में करीब 7,000 मोटसाइकल्स को लिया जाएगा, जो कि इस अवधि के दौरान खरीदी गईं थीं। कंपनी ने बताया है कि सभी कस्टमर्स से इस बारे में संपर्क किया गया है। रॉयल एनफील्ड बुलेट में 499cc का एयर कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है, जिसमें 5 स्पीड ट्रांसमिशन है। यह इंजन 27bhp का मैक्सिमम पावर और 41Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

वहीं, बुलेट 350 मोटरसाइकल 346cc सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड इंजन से पावर्ड है और इसमें 5 स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। यह इंजन 20bhp का पावर 28Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बुलेट 350 और बुलेट 500 दोनों को ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) से अपडेट किया गया है। बुलेट 350 की एक्स-शोरूम कीमत 1.21 लाख रुपये है। जबकि ABS के साथ बुलेट 500 की एक्स-शोरूम कीमत 1.87 लाख रुपये है।

Source : Agency