त्‍वचा की देखभाल के लिए सिर्फ त्‍वचा के प्रकार और बालों के टेक्‍सचर के आधार पर ही प्रॉडक्‍ट्स नहीं चुने जाते हैं। आप अपने शरीर पर कौन-से प्रॉडक्‍ट्स लगाते हैं, इसका चुनाव आपको मौसम का भी ध्‍यान रखकर करना चाहिए। गर्मी में अपने लिए ग्रूमिंग प्रॉडक्‍ट्स चुनने से पहले आपको इन तीन चीजों को समझने की जरूरत है।

गर्मी में आपकी स्किन टाइप क्‍या है?

गर्मी के दौरान बालों का टेक्‍सचर कैसा रहता है?

आपकी जीवनशैली के अनुसार क्‍या सही है?

इन तीन सवालों का जवाब देने के बाद आप समझ सकते हैं कि गर्मी के मौसम में आपको किस तरह के प्रोडक्ट्स की जरूरत है। इसके अलावा आपको अपनी स्किन केयर के लिए ऐसे प्रॉडक्‍ट्स चुनने चाहिए जो आपकी स्किन टाइप के अनुसार हों।

ऐसे चुनें बॉडी वॉश
अदरक और नींबू से युक्‍त बॉडी वॉश चुनें। ये दोनों चीजें मिलकर त्‍वचा में पीएच के स्‍तर को नियंत्रित करता है। गर्मी के मौसम में पीएच के स्‍तर को संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है। अदरक में एंटीऑक्‍सीडेंट और टोनिंग गुण होते हैं जो कि चमकदार त्‍वचा पाने में मदद करता है जबकि नींबू का तेल प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है। ये त्‍वचा को संतुलित और चमकदार बनाता है।

चारकोल फेसवॉश
इस गर्मी में आपको अपने रूटीन में चारकोल को भी शामिल कर लेना चाहिए। चारकोल त्‍वचा की ऊपरी परत से धूल-मिट्टी को हटाता है इसलिए टैन हुई त्‍वचा पर इसका जरूर इस्‍तेमाल करना चाहिए। चारकोल फेसवॉश से रोज अपना चेहरा धोएं और सप्‍ताह में 2 से 3 बार चारकोल स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें।

बालों के लिए कॉफी
गर्मी में हवा, प्रदूषण और सूर्य की तेज किरणें बालों को खराब कर देती हैं। इससे स्‍कैल्‍प का मॉश्‍इचर कम होता है और बाल बेजान लगते हैं। आप अपने बालों पर कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कॉफी बालों के फॉलिकल्‍स को मजबूती देते हैं और स्‍कैल्‍प को शक्‍ति प्रदान कर तेल को नियंत्रित करते हैं।

दाढ़ी का भी रखें ख्याल
दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को भी गर्मी में अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत है। ऐसे प्रॉडक्‍ट्स चुनें जिसमें मोरोक्‍कन आर्गन हो। इससे दाढ़ी मुलायम और चमकदार होती है।


त्वचा से टैन हटाने और खोई चमक पाना भी है जरूरी
लंबे समय तक धूप में रहने, व्‍यस्‍त जीवनशैली और प्रदूषण के कारण त्‍वचा का रंग फीका और बेजान पड़ने लगता है। टैन और खोई चमक से निपटने के लिए आपको मॉइश्‍चराइजर और अच्‍छे सनस्‍क्रीन की जरूरत होती है। मुल्‍तानी मिट्टी और कोको बटर से युक्‍त मॉइश्‍चराइजर त्‍वचा की रंगत को निखारने और खोई नमी लाने में मदद करता है।

आपके लिए भी सनस्क्रीन है आवश्यक
गर्मी में धूप में निकलने से पहले अच्‍छी सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना बहुत जरूरी है। एसपीएफ 40 वाला सनस्‍क्रीन लगाएं जिसमें सी बकथॉर्न ऑयल हो। ये त्‍वचा की मरम्‍मत करने और धूप से स्किन को बचाने में मदद करता है। धूप में निकलने से 30 मिनट पहले सनस्‍क्रीन लगाएं।

प्राइवेट अंगों को पसीने से बचाएं
इसके अलावा गर्मी में निजी अंगों का भी बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है। अगर आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आता है और काम की वजह से आपको धूप में ही रहना पड़ता है तो आपको गर्मी के दौरान एंटी-स्‍वैट यानि पसीना रोकने वाला लोशन लगाना चाहिए। मोरिंगा और विटामिन ई से निजी अंगों में सूखापन रहता है और संक्रमण का खतरा नहीं होता।

चुनें सिट्रस वाला परफ्यूम
शरीर से बदबू भी नहीं आनी चाहिए। ऐसे परफ्यूम चुनें जिसमें सिट्रस हो। इससे आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

गर्मी के मौसम में हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है ताकि इसकी वजह से आपको कोई परेशानी न हो।

 

 

Source : Agency