जब बात सास-बहू के रिश्तों की आती है तो ज्यादातर लोग टीवी पर आने वाले सास-बहू धारावाहिकों के बारे में सोचने लगते हैं और उन्हें लगता है कि हकीकत में भी सास-बहू का रिश्ता झगड़ा और लड़ाई से भरा होता है। लेकिन लाइफ की हकीकत टीवी सीरियल जैसी नहीं होती। जब कोई लड़की शादी के बाद ससुराल पहुंचती है तो उसे पति के साथ-साथ ससुराल के बाकी लोगों के साथ भी बेहतर रिश्ता बनाना पड़ता है, खासतौर पर सास के साथ क्योंकि वह आपके पति की मां है। ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं कि सास के साथ आपका प्यार भरा रिश्ता बना रहे और आप दोनों के बीच बेहतर तालमेल हो, तो कुछ ऐसी बातें जिन्हें आपको उनके सामने कभी नहीं कहना चाहिए...

मैं आपके बेटे को आपसे बेहतर जानती हूं
अपनी सास से कही जाने वाली सबसे खराब बातों से एक बात यही है क्योंकि आपका पति, आपकी सास का बेटा है और कोई भी मां यह बर्दाश्त नहीं कर सकती कि उसकी बहू उसे यह बताए कि वह उसके बेटे को उससे बेहतर तरीके से जानती और समझती है। ऐसी बात कहते ही आपकी सास के मन में यह बात आ जाएगी कि आप उनके बेटे की जिंदगी में उनकी जगह लेने की कोशिश कर रही हैं। रिश्ते में हर किसी की अपनी जगह होती है। आपके पति की लाइफ में उनकी मां की जगह और पत्नी की जगह अलग-अलग है और दोनों समान रूप से अपनी-अपनी जगहों पर रहें तभी रिश्ता बेहतर होगा।

मेरी शादीशुदा जिंदगी में आप दखल न दें
अगर आपकी सास आपको कोई सुझाव या सलाह देती हैं तो उसे प्यार से सुन लें, भले ही आप उसे माने या न मानें यह आप पर निर्भर करता है। लेकिन उन्हें ऐसा कभी न कहें कि वह आपकी शादीशुदा जिंदगी में दखल न दें। वह एक मां हैं और अपने बेटे का हमेशा भला ही चाहेंगी और अब चूंकि आप भी उनके बेटे के जीवन का हिस्सा हैं तो दिल से वह आपका भी बुरा कभी नहीं चाहेंगी। हो सकता है उनके विचार से आप हर बार सहमत न हों, लेकिन उन्हें साफतौर पर यह कह देना कि वह आपको किसी तरह की कोई सलाह न दें- आपकी सास के लिए तकलीफदेह अनुभव हो सकता है।


मैं अपने बच्चे को खुद संभाल सकती हूं
आपको अपने बच्चे को अपने हिसाब से पालने और संभालने की पूरी आजादी है लेकिन यह बात हमेशा याद रखें कि आपका बच्चा, आपकी सास का पोता या पोती है। वह भी उसके लिए उतना ही करना चाहती हैं और उसकी उतनी ही परवाह करती हैं जितना की आप। बच्चे के संबंध में कभी-कभार सास की बातें सुन लेने में या फिर उनकी सलाह मानने में कोई हर्ज नहीं है। वह भी एक मां हैं और उन्हें बच्चे पालने का अनुभव आपसे ज्यादा है। लिहाजा सास की बात मानकर न सिर्फ आप उन्हें खुश कर देंगी बल्कि आप दोनों के बीच का रिश्ता भी मजबूत होगा।

मेरी मां आपसे बेहतर खाना बनाती है
हो सकता है आपकी मां दुनिया की बेस्ट कुक हों और वह सबसे अच्छा खाना बनाती हों लेकिन अपनी सास की कुकिंग स्किल्स और मां की कुकिंग स्किल्स की तुलना कभी न करें। खासतौर पर सास से तो यह बात कभी न कहें कि आपकी मां उनसे बेहतर खाना बनाती हैं। ऐसा करने से आप दोनों के रिश्ते के बीच मुश्किलें आ सकतीं हैं। अगर आपको उनके हाथ का बना खाना पसंद नहीं है और आप नहीं खाना चाहतीं तो प्यार से कोई बहाना बना दें कि आप डायटिंग कर रही हैं या आपका व्रत है।

Source : Agency