जगदलपुर
आज हवा में दबाव की वजह से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)के बस्तर (Bastar) में बारिश (RainFall) हो रही है। आज शनिवार दोपहर से ही आसमान में बादल घिर आए और कुछ ही देर में गरज-चमक के साथ बारिश होने लगी। फिलहाल बारिश जारी है। इस बारिश से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ देर के लिए राहत मिलेगी। कल मौसम विभाग ने बारिश होने का पूर्वानुमान भी जारी किया था।

मौसम विभाग ने जारी किया था अलर्ट
मौसम विभाग ने तेज गर्मी को देखते हुए लू को लेकर यलो अलर्ट जारी किया था। साथ ही एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी चेतावनी जारी की है। जिससे कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हो सकती है।

मौसम विज्ञानी पीएल देवांगन ने बताया था कि पश्चिम से एक द्रोणिका छत्तीसगढ़ की तरफ आ रही है। इस कारण से एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा और तेज हवा चलने की संभावना है। इससे गर्मी से आंशिक रूप से लोगों को निजात मिलेगी। तापमान में भी मामूली गिरावट आएगी।

उन्होंने बताया था कि यही स्थिति आगामी दो दिनों तक रहेगी। शनिवार को राजधानी में आकाश आंशिक रूप से मेघमय रहेगा। शाम को गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा और 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की अतिसंभावना है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री के आसपास रहेगा।

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी
छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक लोग गर्मी से बेहाल होते नजर आ रहे है। शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर में 45.0 डिग्री रहा।

Source : Agency