आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी है. इसकी वजह से वो अपने खाने पीने पर अच्छी तरह ध्यान नही दे पाते हैं. भूख लगने पर लोग जंक फूड की तरफ आकर्षित होते हैं, जिसकी वजह से वो मोटापे का शिकार बन जाते हैं. माना जाता है कि जंक फूड में मौजूद चीज आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है, जो काफी जद्दोजहद के बाद भी कम नहीं होता है.

बता दें, वजन कम करने के लिए चीज (Cheese) बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें मौजूद हाई कैल्शियम आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. पनीर में मौजूद प्रोटीन और फास्फोरस व्यक्ति की पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने का काम करता है. हालांकि, वजन कम करने के लिए आप हर तरह की चीज का सेवन नहीं कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए खाते समय ऐसी चीज (Cheese) का चुनाव करें जो नुट्रिएंट्स से भरपूर हो, लेकिन उसमें फैट की मात्रा कम हो.

आइए जानते हैं ऐसी 3 तरह की चीज जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देंगी-

कॉटेज चीज- जो लोग स्लिम होने का सपना देख रहे हैं उन लोगों के लिए कॉटेज चीज एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इस चीज में 50 फीसदी प्रोटीन पाया जाता है. बता दें, कॉटेज चीज से भरे एक कप पनीर में लगभग 163 कैलोरी मौजूद होती हैं.  

पारमेसान चीज- अगर आप वजन कम करने के साथ जीभ का स्वाद भी बनाए रखना चाहते हैं तो पारमेसान चीज का सेवन करें. इसमें  कई तरह के प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स पाए जाते हैं. बता दें, 1 चम्मच पारमेसान चीज में लगभग 21 कैलोरी मौजूद होती हैं. आप अपनी पसंद के मुताबिक इसे सलाद या सूप बनाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेटा चीज- फेटा चीज भेड़ या बकरी के दूध से बनाई जाती है. इसमें अधिक मात्रा में सोडियम मौजूद होता है, इसलिए आप अगर इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको अधिक मात्रा में पानी का सेवन भी करना चाहिए. फेटा पनीर में काफी कम कैलोरी होती है, इसलिए यह वजन घटाने में मददगार होती है. 28 ग्राम फेटा चीज में लगभग 75 कैलोरी मौजूद होती है

Source : Agency