Mahindra अपनी पॉप्युलर एसयूवी Scorpio को नए अवतार में लाने की तैयारी में है। कोडनाम Z101 वाली नई स्कार्पियो को हाल में टेस्टिंग के दौरान तमिलनाडु में देखा गया है। टेस्टिंग के दौरान की लीक हुई तस्वीरों से यह साफ हो गया है कि नई स्कॉर्पियो वर्तमान मॉडल से कम ऊंची, लेकिन ज्यादा लंबी होगी।

नई स्कॉर्पियो कंपनी के अपडेटेड लैडर-फ्रेम चेसिस पर आधारित होगी। इसी प्लैटफॉर्म पर 2020 में आने वाली महिंद्रा थार भी बनाई जाएगी। लीक तस्वीरों से साफ हो गया है कि नई स्कॉर्पियो के बॉडी पैनल नए होंगे और इसकी डिजाइन में भी बदलाव दिखेंगे। सामने दोनों तरफ रैपराउंड हेडलैंप के साथ स्लेटेड महिंद्रा ग्रिल दिखाई दे रही है। फ्रंट से नई स्कॉर्पियो वर्तमान मॉडल की तुलना में ज्यादा लंबी दिख रही है।

तस्वीर में नई स्कॉर्पियो में बोनट स्कूप नहीं दिख रहा है। टेस्टिंग के दौरान दिखी स्कॉर्पियो पूरी तरह कवर है, लेकिन यह पता चल रहा है कि एसयूवी के साइड पर स्ट्रॉन्ग कैरेक्टर लाइन्स दी गई हैं। दरवाजे लंबे दिख रहे हैं, जिससे माना जा रहा है कि इसका वीलबेस लंबा होगा और इसमें अंदर ज्यादा जगह मिलेगी। ऊंचाई वर्तमान मॉडल से थोड़ी कम है, लेकिन स्कॉर्पियो का ओवरऑल धांसू लुक बरकरार है।

पावर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई स्कॉर्पियो में महिंद्रा का नया 2-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन होगा, जो करीब 160 Bhp का पावर जनरेट करेगा। इंजन 6-स्पीड मैन्युअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। यह इंजन बीएस6 के अनुकूल होगा।

नई स्कॉर्पियों की लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत भी वर्तमान मॉडल से कुछ ज्यादा होगी। अभी स्कॉर्पियो की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 9.96 लाख रुपये है।
 
     भारतीय कार बाजार में एसयूवी खूब पसंद की जाती है। साथ ही भारतीयों की चाहत होती है कि उन्हें कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा प्रीमियम फीचर्स मिलें। इन दिनों सनरूफ वाली कारों को लेकर भारतीय ग्राहकों के बीच दीवानगी देखी जा रही है। यह फीचर कुछ समय पहले तक सिर्फ महंगी जर्मन कारों में मिलता था। मगर अब ऐसा नहीं है। भारतीय कार बाजार में किफायती कीमत वाली कई एसयूवी सनरूफ जैसे प्रीमियम फीचर से लैस हैं। यहां हम आपको ऐसी ही एसयूवी के बारे में बता रहे हैं...
    सनरूफ फीचर से लैस हैं ये दमदार एसयूवी

    होंडा अपनी इस क्रॉसओवर एसयूवी में इलेक्ट्रिक सनरूफ फीचर देती है। इस एसयूवी में डीजल और पेट्रोल, दोनों तरह के इंजन का विकल्प मौजूद है। पेट्रोल वेरियंट में 1.2-लीटर का इंजन दिया गया है, जो 90 Bhp की पावर और 110 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स दिया गया है। डीजल वेरियंट में 1.5-लीटर इंजन है, 100 Bhp की पावर और 200 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस वेरियंट में 6-स्पीड मैनुअल दिया गया है। इसके टॉप मॉडल्स में इलेक्ट्रिक सनरूफ की सुविधा मिलती है। इसकी शुरुआती कीमत करीब 9.12 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।
   
    फोर्ड की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी तीन इंजन विकल्प में मौजूद है। यह 1.5-लीटर डीजल इंजन, 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के वेरियंट में आती है। फोर्ड ईकोस्पोर्ट के 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के टॉप मॉडल और डीजल इंजन के टॉप मॉडल में इलेक्ट्रिक सनरूफ फीचर मिलता है। इसकी शुरुआती कीमत लगभग 11.37 लाख रुपये है।

    ह्यूंदै की यह एसयूवी उसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। यह कार 1.4-लीटर डीजन इंजन, 1.6-लीटर डीजन इंजन और 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन के वेरियंट में आती है। इस कार के टॉप वेरियंट्स में इलेक्ट्रिक सनरूफ की सुविधा मिलती है। इसकी शुरुआती कीमत 13.47 लाख रुपये है।
 
    महिंद्रा की इस दमदार एसयूवी में 2.2-लीटर का डीजन इंजन दिया गया है, जो 153 bhp की पावर और 360 nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके पेट्रोल वेरियंट में 2.2 लीटर टर्बो इंजन दिया गया है, जो 140 Bhp की पावर और 320 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके डीजल वेरियंट में सनरूफ फीचर दिया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 15.48 लाख रुपये है।

Source : Agency