मदर्स डे के मौके पर मां के लिए कुछ स्पेशल गिफ्ट लाने या फिर मां को कहीं बाहर ले जाकर लंच या डिनर कराने से बेहतर है कि आप मां को अपनी कुकिंग स्किल्स दिखाएं और उनके लिए घर पर ही अपने हाथों से कुछ स्पेशल बनाएं। यकीन मानिए आपके हाथों का बना खाना, खाने से बेहतर एक्सपीरियंस आपकी मां के लिए और कुछ हो ही नहीं सकता। हम आपको बता रहे हैं 3 बेहद आसान रेसिपीज के बारे में जिन्हें आप 30 मिनट से भी कम समय में घर पर ही बेसिक इन्ग्रीडिएंट्स की मदद से आसानी से बना सकते हैं...

कॉर्न स्टर-फ्राई
दूध में कॉर्न फ्लेक्स डालकर तो आप हर रोज सुबह नाश्ते में खाते ही होंगे और शायद आपकी मॉम भी ब्रेकफस्ट में दूध-कॉर्न फ्लेक्स ही खाती हों। लेकिन आज दूध की जगह सब्जियों के साथ मिलाकर बनाएं कॉर्न स्टर-फ्राई डिश। यह एक ऐसी डिश है जिसमें आप अपनी और अपनी मां की पसंदीदा सब्जियां डालकर बना सकते हैं।

कैसे बनाएं
- कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें बारीक कटा प्याज और लहसुन डालकर कुछ सेकंड्स के लिए फ्राई करें।
- अब कढ़ाई में अपनी पसंदीदा सब्जियां जैसे- लाल-पीली-हरी शिमला मिर्च, ब्रॉकली, बेबी कॉर्न, बीन्स आदि डालकर 2 मिनट तक हाई फ्लेम पर फ्राई करें।
- अब सब्जियों के साथ चिली फ्लेक्स, सोया सॉस, विनिगर, चीनी, नमक और कॉर्न फ्लेक्स डालकर अच्छी तरह से टॉस करें। कुछ सेकंड्स और अच्छे से फ्राई करें और फिर गर्मागर्म सर्व करें।

हॉट चीज पटेटो
आलू हर किसी की फेवरिट सब्जी होती है लेकिन नॉर्मल आलू की सब्जी बनाने की बजाए आप मां के सामने कुछ अलग ढंग से आलू को पेश करें और फिर देखें कि मां कैसे आपकी कुकिंग स्किल्स की दीवानी हो जाएंगी।

कैसे बनाएं
- आलू को अच्छी तरह से धोकर उसमें फॉर्क से कई बार छेद कर लें। अब आलू पर हल्का सा बटर लगाएं और नमक छिड़कें और फिर 200 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीटेड अवन में आलू को 1 घंटे तक बेक करें। आलू को बेक करने के बाद 15 मिनट ठंडा कर लें।
- अब एक बाउल में घिसा हुआ चेडार चीज, सॉफ्ट क्रीम चीज, रोस्टेड प्याज, मिक्स्ड हर्ब्स और बारीक कटा लहसुन लें। इसमें चिली फ्लेक्स, नमक और काली मिर्च मिलाएं और स्टफिंग को अलग रख लें।
- जब आलू ठंडे हो जाएं तो उन्हें बीच से आधा कर लें और फिर चम्मच की मदद से आलू के अंदर से गूदे को निकाल लें। आलू के अंदर के हिस्से पर भी बटर, सॉल्ट और पेपर छिड़कें।
- अब तैयार चीज स्टफिंग को आलू के खाली किए स्किन में भरें और फिर से उसे तब तक बेक करें जब तक चीज पिघल नहीं जाती। हॉट चीज पटेटो तैयार है।

फ्रूटी योगर्ट कप
बाजार से लाकर फ्लेवर्ड दही मां को खिलाने की बजाए घर पर ही दही में कुछ चीजें ऐड कर उसे सिंपल से क्लासी बनाएं और मदर्स डे पर मां को करें खुश।

कैसे बनाएं
- आधी कप ताजी दही में 1 चम्मच पाउडर वाली चीनी और वनिला एसेंस की कुछ बूदें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।
- अब एक कप में दही का आधा हिस्सा डालें। ऊपर से कॉर्न फ्लेक्स डालें औऱ फिर बाकी बची दही को कप में डाल दें।
- अब ऊपर से अपनी पसंद के कटे हुए फल डालें और तुरंत सर्व करें।

Source : Agency