लॉस एंजेलिस
अभिनेत्री और पूर्व मॉडल पेगी लिप्टन का निधन हो गया है। वह 72 साल की थीं। ‘द मोड स्क्वाड’ व ‘ट्विन पीक्स’ से पेगी ने शोहरत की बुलंदियों को छुआ था।

पेगी ने मशहूर संगीत निर्माता क्विंसी जोन्स से शादी की थी जिससे उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम किडाडा और राशिदा जोन्स है।

लाटाइम्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, पेगी कैंसर से जूझ रहीं थीं। कैंसर से हुई उनकी मृत्यु के बारे में शनिवार को उनकी बेटियों ने घोषणा की। 

उनकी बेटियों ने कहा, ‘‘अपनी बेटियों और भतीजियों के साथ उन्होंने शांति से अपनी जिंदगी बिताई। हम उनके साथ बिताए पलों को अपनी खुशकिस्मती मानते हैं।’’ 

30 अगस्त, 1946 को न्यूयॉर्क में पैदा हुईं लिप्टन ने 15 साल की उम्र में मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। 19 साल की उम्र में सिटकॉम पर ‘द जॉन फोर्सिथे शो’ से उन्होंने टेलीविजन पर अपना डेब्यू किया, जिसके बाद ‘बीविच्ड’, ‘द एल्फ्रेड हिचकॉक आवर’ और ‘द वर्जिनियन’ जैसे सीरीज में भी वह नजर आईं।

साल 1968 में 21 साल की उम्र में ‘द मोड स्क्वाड’ से उन्हें लोग जानने लगे।

पेगी कई बार एमी में नामांकित हुईं। साल 1971 में टीवी ड्रामा शो के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी मिला।

टेलीविजन सीरीज ‘ट्विन पीक्स’ में उनके द्वारा निभाए गए नोरमा जेनिंग्स के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

हाल ही के कुछ वर्षों में पेगी ने कई फिल्मों में सहायक भूमिकाएं निभाईं जिनमें से ‘वेन इन रोम’ और ‘ए डॉग्स परपस’ जैसी फिल्में प्रमुख हैं।

Source : Agency