डायटिंग चाहे हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए की जाए या वजन कम करने के लिए, अगर इसे एक लिमिट में किया जाए तो कोई बुराई नहीं। खान-पान में आयुर्वेद के कुछ नियम फॉलो करके भी हम वजन नियंत्रित रख सकते हैं और लंबी उम्र जी सकते हैं।

बॉडी पॉस्चर तक का पड़ता है फर्क
कभी-कभी हमें इस बात का अहसास नहीं होता कि अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा चेंज करके हम लंबे वक्त तक हेल्दी रह सकते हैं। आयुर्वेद में कई जांची-परखी गाइडलाइन्स हैं जिनसे हम खाना खाने का सही समय क्या है, सही बॉडी पॉस्चर और यहां तक कि किस चीज के साथ क्या खाना है, ये सब जान सकते हैं।

अपनाएं आसान टिप्स
अगर आप भी हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहते हैं और फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ कारगर टिप्स हैं। इनके लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं...

बहुत ठंडा पानी पीना
गर्मियों में हम सभी को ठंडा पानी पीने का मन करता है। ऐसा करने से आपकी प्यास भी नहीं बुझती साथ ही आपके शरीर के तापमान को अचानक झटका मिलता है। इससे गैस्ट्रिक जूस का फ्लो बंद हो जाता है। आयुर्वेद के हिसाब से पानी कमरे के तापमान पर होना चाहिए और धीरे-धीरे पीना चाहिए ताकि शरीर के हर अंग तक पहुंच सके।

पर्याप्त मात्रा में फैट न लेना
लोग सोचते हैं कि हेल्दी डायट लेनी है तो सबसे पहले इससे फैट हटा देना चाहिए हालांकि यह सच नहीं है। आयुर्वेद के मुताबिक शरीर को कुछ फैट्स की भी जरूरत होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो फैट बिलकुल छोड़ने के बजाय अपने लिए सही फैट चुनें।

Source : Agency