पालघर
महाराष्ट्र के वड जिले के एक आदिवासी गांव बुधवाली के निवासी एक गरीब युवा ने प्रतिष्ठित रॉयटर्स फेलोशिप हासिल की है। इस फेलोशिप के आधार पर पत्रकार तेजस हदप ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में रिसर्च करेंगे। सितंबर 2019 में ऑक्सफर्ड जा रहे तेजस ने रिसर्च के लिए 'ट्रांजिशन इन मीडिया' विषय का चुनाव किया है।


जानकारी के मुताबिक, तेजब बेहद गरीब परिवार से हैं। उनकी मां मजदूरी करती हैं और पिता राजगीर हैं। शुरुआती दिनों से ही तेजस को उस स्तर की पढ़ाई या अन्य सुविधाएं नहीं मिलीं कि वह अपनी शिक्षा को ज्यादा बेहतर बना सकें। किसी तरह गांव के स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद तेजस ने पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए मुंबई में ऐडमिशन लिया।

मुंबई के प्रतिष्ठित रुइया कॉलेज से बैचलर ऑफ मास मीडिया का कोर्स पूरा करने के बाद उनके लिए जरूरी था कि वह नौकरी ही करें। ऐसे में उन्होंने एक शिक्षण संस्थान में नौकरी शुरू कर दी थी। एक साल नौकरी करने के बाद उन्हें एक आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक पत्रिका में प्रूफरीडर की नौकरी मिल गई। इसी बीच उन्होंने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में 'ट्रांजिशन इन मीडिया' विषय पर रॉयटर्स फेलोशिप के लिए आवेदन कर दिया। अब वह सितंबर 2019 में ऑक्सफर्ड जाएंगे।

Source : Agency