कोलकाता 

पश्चिम बंगाल के वोटयुद्ध का ट्रेलर पूरा देश देख चुका है. आज आखिरी प्रहार की बारी है. बंगाल की 9 सीटों के लिए चुनाव प्रचार आज रात 10 बजे खत्म हो जाएगा. चुनाव आयोग के फैसले के तुरंत बाद ममता बनर्जी ने अपनी रणनीति बदली. शुक्रवार को होने वाली रैलियों को गुरुवार यानी आज ही करने का फैसला लिया.

आज ममता बनर्जी मथुरापुर और डायमंड हार्बर में रैली करेंगी. इसके बाद कोलकाता के जोका और सुकांता सेतु में पदयात्रा करेंगी. ममता बंगाल के लोगों से अपनी चुनावी रैलियों और पदयात्रा में क्या कहेंगी, इसका संकेत वो गुरुवार को ही दे चुकी हैं. ममता बनर्जी ने कहा था कि बीजेपी को हराओ, मोदी को वोट मत दो.

दीदी के गढ़ में पीएम मोदी की दो रैली

दीदी अपने आक्रामक अंदाज में बीजेपी को घेर रही हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज दीदी के गढ़ में आखिरी प्रहार करेंगे. बंगाल के मथुरापुर में मोदी की रैली है. इसके बाद शाम को दमदम में जनसभा होगी. बंगाल के लिए बीजेपी ने पहले ही 23 प्लस का टारगेट तय कर रखा है. बुधवार को भी पीएम ने बंगाल की जमीन से दीदी को सीधी चुनौती दी.

केंद्रीय बलों की तैनाती को लेकर सवाल

बंगाल में दीदी की सरकार है. ऐसे में रैली से जुड़ी प्रशासनिक औपचारिकताओं को भी तूफानी रफ्तार से पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई. केंद्रीय बलों की बंगाल में तैनाती पर भी ममता लगातार मोदी सरकार पर निशाना साध रही हैं. वो पूछ रही हैं कि केंद्र ने राजस्थान, आंध्र प्रदेश, यूपी में कितना फोर्स भेजा?

वहीं, पीएम मोदी ने कहा था कि दीदी कान खोलकर सुन लो मैं तुम्हारे घर में आकर बोल रहा हूं. ये तुम्हारे भतीजे के इलाके में बोल रहा हूं. ये तुम्हारे गोला, ये तुम्हारी गालियां, ये अत्याचार उसके बीच मौत को मुट्ठी में लेकर चलने वाले हम लोग हैं.

ममता ने दी इंच-इंच का बदला लने की चेतावनी

दरअसल, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसा ने बंगाल की लड़ाई को और भीषण बना दिया. ममता बनर्जी ने तो पीएम मोदी और शाह को गुंडा तक कह दिया. इंच-इंच का बदला लेने की चेतावनी दी गई. इतना ही नहीं ममता ने तो एक सेकेंड में ही दिल्ली में बीजेपी दफ्तर पर कब्जा तक करने की धमकी दी.

पीएम मोदी ने ममता को दिया था जवाब

बंगाल गौरव की बात उठा कर ममता कोलकाता की सड़क पर अपनी राजनैतिक ताकत दिखाने उतर गईं तो बंगाल की जमीन से पीएम मोदी ने ममता को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी. पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा था कि बदला लेने की बात करती हो और कहती हो प्रधानमंत्री को प्रधानमंत्री नहीं मानती हो. .हो क्या गया है तुम्हें अरे दीदी. ये बदला लेने का नहीं, ये तो बंगाल में बदलाव का दौर है.

Source : Agency