अमेरिका  
     
चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापार युद्ध का असर भारत पर भी पड़ने वाला है. खासकर आईफोन यूजर्स को महंगाई का झटका लग सकता है. दरअसल अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के बीच चीन की ओर से नया शुल्क लगाने से एप्पल के आईफोन की निर्माण लागत 3 प्रतिशत बढ़ जाएगी.

फॉर्चून के अनुसार, वेडबश विश्लेषक डैन ईव्स ने निवेशकों से कहा, 'आईफोन की चीन-निर्मित बैटरी और अन्य उपकरणों पर शुल्क बढ़ने से इसकी निर्माण लागत दो-तीन प्रतिशत तक बढ़ जाएगी.' पुरानी लाभ दर को पाने के लिए एप्पल को उसी दर से आईफोन की कीमतें बढ़ानी होंगी. रिपोर्ट के अनुसार, 'उदाहरण के लिए आईफोन एक्स की कीमत 999 डॉलर से बढ़कर 1,029 डॉलर हो जाएगी.'

डैन ईव्स के अनुसार, एप्पल की कीमत और बढ़ सकती है अगर ट्रंप प्रशासन चीनी वस्तुओं पर कर बढ़ाने की योजना पर अमल करता है. अगर ऐसा होता है तो आईफोन के प्रत्येक उत्पाद की कीमत 120 डॉलर तक बढ़ जाएगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि ईव्स ने अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध को देखते हुए यह अनुमान लगाया है.

यह युद्ध 10 मई को एक नए चरण में पहुंच गया, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने चीनी वस्तुओं के आयात पर 200 अरब डॉलर के नए शुल्क लगाने की घोषणा कर दी. इसके जवाब में चीन ने सोमवार को अमेरिका में बनने वाली कॉफी, बैटरी और अन्य उत्पादों पर 60 अरब डॉलर का शुल्क लगाने की घोषणा कर दी. इन वस्तुओं पर शुल्क एक जून से प्रभावी होगा.

चीन के साथ एक साल से अधिक समय से चल रहे प्रशुल्क-युद्ध के कारण अमेरिका की कंपनियों को आयात के लिए भारत, थाईलैंड, कंबोडिया, इंडोनेशिया और तुर्की जैसे देशों की ओर झुकना पड़ा है, जिन्हें अमेरिकी बाजार में शुल्क मुक्त या रियायती शुल्क पर निर्यात करने की एक सामान्य व्यवस्था का लाभ मिला हुआ है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Source : Agency