भोपाल

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में बीजेपी की भले ही हार हुई, मगर लोकसभा चुनाव में फीलगुड होने के संकेत हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक दोनों राज्यों में बीजेपी जीतती दिख रही है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना संसदीय सीट भी फंसी है, इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी से कांटे की टक्कर है.

इस रिपोर्ट में आप, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सभी सीटों का हाल जान सकेंगे.एग्जिट पोल में पहले ही आप जान चुके हैं कि मध्य प्रदेश में बीजेपी 26-28 सीट प्राप्त करेगी, वहीं वोट शेयर 57 प्रतिशत रहेगा, जबकि कांग्रेस(यूपीए) एक से तीन सीट हासिल कर सकती है, उसे 33 प्रतिशत वोट शेयर मिलेगा.

जबकि छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल में बीजेपी(एनडीए) को सात से आठ सीट मिलने का अनुमान है. वहीं 47 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. इसी तरह कांग्रेस(यूपीए) को तीन से चार सीट और 40 प्रतिशत वोट शेयर मिलेगा. जबकि अन्य को शून्य सीट और 13 प्रतिशत तक वोट मिलने की संभावना है.

एमपी की सीटों का हाल

 एग्जिट पोल में अनुमान है कि मुरैना और गुना सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कठिन लड़ाई है. इस प्रकार देखें तो कांग्रेस नेता ज्योत‍िराद‍ित्य स‍िंधिया की गुना संसदीय सीट और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मुरैना सीट फंसी हुई नजर आ रही है. उनके मुकाबले बीजेपी ने डॉक्टर केपी यादव को खड़ा किया है, जो पहले कांग्रेस में थे और सिंधिया के राजदार माने जाते हैं.वहीं राज्य में छिंदवाड़ा एकमात्र सीट है,जिस पर कांग्रेस की लोकप्रियता कहीं ज्यादा है.

यह सीट कांग्रेस के खाते में जाने के संकेत हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य की भिंड, ग्वालियर, सागर, टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, होशंगाबाद, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन , खंडवा और बैतूल लोकसभा सीट पर बीजेपी मजबूत है.


छत्तीसगढ़ में कौन-कहां लोकप्रिय?

 एग्जिट पोल के मुताबिक, रायगढ़ सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होगी. वहीं बस्तर, कांकेर और कोरबा सीट पर कांग्रेस लोकप्रिय है, जबकि सरगुजा, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, राजानंदगांव, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद लोकसभा सीट पर कांग्रेस की तुलना में बीजेपी की लोकप्रियता कहीं ज्यादा है.

Source : Agency