ये तो हम सब जानते है कि दुनिया में पेड़-पौधों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। पेडों की कटाई से हर कोई चिंतित है। ऐसे में कई संगठन और सरकारें अपने-अपने स्तर पर पेड़ों को बचाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रही है। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां सरकार की तरफ से अनूठा कानून बनाया गया है। इस देश का नाम फिलीपींस है, जहां की सरकार ने पर्यावरण बचाने के लिए अनोखा कानून लागू किया है।

फिलीपींस की सरकार ने यह कानून इसलिए लागू किया है जिसमें जो भी छात्र कम से कम 10 पेड़ लगाएंगे, तभी उनको विश्वविद्यालयों की तरफ से स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री दी जाएगी। दरअसल, इसके पीछे कारण है। फिलीपींस की सरकार के मुताबिक, भारी मात्रा में वनों की कटाई से देश का कुल वन आवरण 70 फीसदी से घटकर 20 फीसदी पर आ गया है।

इस कानून के तहत सरकार ने देश में एक साल में 175 मिलियन से अधिक पेड़ लगाने, उनका पोषण करने और उन्हें विकसित करने का लक्ष्य रखा है। हर छात्र को अपने स्नातक की डिग्री पाने के लिए कम से कम 10 पेड़ लगाना अनिवार्य है। 

इस कानून को ‘ग्रेजुएशन लीगेसी फॉर द इन्वायरन्मेंट एक्ट’ नाम दिया है, जिसे फिलीपींस की संसद में सर्वसम्मति से पास किया गया। यह कानून कॉलेजों, प्राथमिक स्तर के स्कूलों और हाई स्कूल के छात्रों के लिए भी लागू होगा। 

सरकार ने वो इलाके भी चुन लिए हैं, जहां पेड़ लगाए जाएंगे। चयनित क्षेत्रों में मैनग्रोव वनक्षेत्र, सैन्य अड्डे और शहरी क्षेत्र के इलाके शामिल हैं। स्थानीय सरकारी एजेंसियों को इन पेड़ों की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

Source : Agency