नई दिल्ली
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी प्रेसिडेंट और यूनियन होम मिनिस्टर अमित शाह से नई लोकसभा में डिप्टी स्पीकर की पोस्ट अपनी पार्टी को देने की मांग की है। शिवसेना लोकसभा चुनाव में 18 सीटों पर जीत हासिल करके एनडीए के दूसरे सबसे बड़े सहयोगी दल के तौर पर उभरी है, इसलिए उद्धव ने ज्यादा मंत्री पद की मांग की है। उन्होंने एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल अपनी पार्टी के इकलौते सांसद को ज्यादा दमदार पोर्टफोलियो दिए जाने पर जोर दिया है। शिवसेना के मंत्री को हेवी इंडस्ट्रीज ऐंड पब्लिक एंटरप्राइजेज मिनिस्ट्री दी गई है।

ईटी से बातचीत में शिवसेना के संसदीय दल के नेता संजय राउत ने बुधवार को कहा, 'शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी और सेंट्रल गवर्नमेंट में उच्चस्तरीय पदाधिकारियों से कहा है कि एनडीए का दूसरा सबसे बड़ा सहयोगी दल होने के नाते शिवसेना का डिप्टी स्पीकर पोस्ट पर स्वाभाविक दावा बनता है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे अनुरोध पर सकारात्मक तरीके से विचार किया जाएगा।' संयोग से राज्यसभा में एनडीए के दूसरे सबसे बड़े सहयोगी दल को कुछ महीने पहले ऊपरी सदन के डिप्टी चेयरमैन की पोस्ट दी गई थी।

यूनियन मिनिस्ट्री के आवंटन के बाबत राउत ने कहा, 'बीजेपी को लोकसभा में अपने बल पर बहुमत मिलने से हमें बहुत खुशी हुई है लेकिन सहयोगी दलों की ताकत का भी सम्मान किया जाना भी जरूरी है। इसलिए उद्धव जी की तरफ से उन्हें कहा गया है कि लोकसभा में 18 और राज्यसभा में तीन सदस्यों वाली शिवसेना के लिए सिर्फ एक मंत्री पद संसद में उनकी पार्टी की क्षमता से हिसाब से वाजिब नहीं है। इसलिए शिवसेना को केंद्रीय मंत्रिमंडल में ज्यादा तार्किक और यथोचित प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए और यह काम मंत्रिमंडल में जल्द विस्तार करके किया जा सकता है।'

राउत ने यह भी कहा कि यूनियन मिनिस्ट्री में शिवसेना के एकमात्र प्रतिनिधि अरविंद सावंत को दिया गया हेवी इंडस्ट्री एंड पब्लिक एंटरप्राइजेज का पोर्टफोलियो 'महत्वहीन है इसलिए हमने उन्हें ज्यादा महत्व वाला पोर्टफोलियो दिए जाने की मांग की है।' यह घटनाक्रम तब हो रहा है जब लोकसभा चुनाव में 16 सीटों पर जीत हासिल करके एनडीए में बीजेपी की दूसरे नंबर की सहयोगी बनी जेडीयू ने दूसरे सहयोगी दलों की तरह ही मिले एक मंत्री पद का प्रस्ताव खारिज कर दिया है।

बीजेडी का एंगल
शिवसेना ने लोकसभा के डिप्टी स्पीकर की पोस्ट पर दावा ऐसी अटकलबाजियों के बीच ठोका है कि एनडीए सरकार और बीजेपी नेतृत्व की तरफ से लोकसभा के डिप्टी स्पीकर की पोस्ट किस पार्टी को दी जाएगी। दरअसल उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक की तरफ से भर्तहरि महताब की जगह पिनाकी मिश्रा को नई लोकसभा में बीजेडी का सदन का नेता बनाए जाने के बाद राजनीतिक हलकों में यह चर्चा शुरू होने लगी है कि सत्ताधारी दल पटनायक से महताब को डिप्टी स्पीकर बनाने का अनुरोध कर सकता है।
 

Source : Agency