लखनऊ 

रायबरेली से सांसद और संयुक्त प्रगितिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी आज यानी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली दो दिवसीय दौरे पर पहुंच रही हैं. उनके साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहेंगी. बुधवार को सुबह नौ बजे से लेकर देर शाम तक सोनिया और प्रियंका भुएमऊ गेस्ट हाऊस में नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगी. इस दौरान अमेठी की हार पर भी समीक्षा संभव है.


रायबरेली में कार्यक्रम


सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी मंगलवार को दिल्ली से शाम साढ़े सात बजे रायबरेली के फुरसतगंज एयरपोर्ट पहुंचेगी. इसके बाद सीट भुएमऊ गेस्टहाउस में रात्रिविश्राम करेंगी. बुधवार को सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन के साथ मीटिंग करेंगी. रात 9 बजे दिल्ली के लिए वापसी करेंगी.

रायबरेली में होगी पूर्वांचल का मंथन

प्रियंका गांधी 12 जून को रायबरेली में पूर्वी यूपी के जिला अध्यक्ष, शहर अध्यक्ष और लोकसभा चुनाव में लगाए गए कोऑर्डिनेटर के साथ समीक्षा बैठक करेंगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में हार के कारणों की समीक्षा के साथ-साथ प्रियंका प्रदेश में पार्टी के पुनर्गठन पर भी मंथन करेंगी.

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए संगठन को नए सिरे से खड़ा करने की तैयारी की दिशा में कदम बढ़ा रही है. पार्टी की कोशिश है कि विधानसभा चुनाव से पहले पूरे प्रदेश में बूथ स्तर से लेकर अध्यक्ष तक बदलाव किया जाए ताकि, पार्टी कार्यकर्ताओं में भरोसा पैदा किया जा सके.

दिलचस्प बात यह है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में सीट के साथ वोट फीसदी में भी कमी आई है.  2014 के चुनाव में कांग्रेस को दो सीट के साथ साढ़े सात फीसदी वोट मिले थे, पर इस बार पार्टी को सिर्फ 6.3 प्रतिशत वोट मिला है. हालांकि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 6.2 फीसदी वोट मिले थे. जब कांग्रेस सपा के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी थी. 

Source : Agency