लंदन
विश्व कप में अपने शुरुआत के दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में चोटिल हुए शिखर धवन अब वर्ल्ड कप में संभवत नहीं खेल पाएंगे। मंगलवार को कराए गए स्कैन के बाद धवन के अंगूठे में फ्रैक्चर की बात सामने आई। डॉक्टरों ने उन्हें 3 हफ्ते आराम की सलाह दी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में धवन के बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में हुए थे चोटिल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप मैच में भारत की जीत के हीरो धवन को तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद लगी थी, लेकिन वह दर्द के बावजूद खेले थे। काफी दर्द होने के बावजूद धवन ने 109 गेंदों में 117 रन की शानदार पारी खेली। धवन चोट की वजह से फील्डिंग के लिए नहीं उतरे और उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने पूरे 50 ओवर फील्डिंग की थी।

धवन की जगह किसे मिलेगा मौका?
भारतीय टीम के पास सलामी बल्लेबाज के तौर पर के एल राहुल का विकल्प है। राहुल ने कुछ मैचों में पहले भी ओपनिंग की है। धवन के स्थान पर टीम में किसे मौका मिलेगा, इसे लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं है। सूत्रों के अनुसार, टीम की तरफ से श्रेयस अय्यर का नाम आगे बढ़ाया गया है। मौजूदा परिस्थितियों को देखकर कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया जा सकता है। माना जा रहा है कि श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत में से ही किसी को मौका मिल सकता है।

धवन के स्थान पर राहुल करेंगे ओपनिंग तो क्या होगी मुश्किल?
शिखर धवन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जबकि केएल राहुल दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। आमतौर पर लेफ्ट और राइट हैंड बल्लेबाज के साथ ओपनिंग साझेदारी को आदर्श माना जाता है। ऐसी परिस्थिति में के एल राहुल से ओपनिंग कराने से टीम मैनेजमेंट इस वजह से हिचक सकती है। हालांकि, लेफ्ट और राइट हैंड बल्लेबाजों से ओपनिंग कराने की आदर्श परिस्थिति को ध्यान में रखकर श्रेयस अय्यर का नाम आगे चलने की बात कही जा रही है।

भारतीय टीम का अगला मुकाबला न्यू जीलैंड के साथ है। हालांकि, टूर्नमेंट के शुरुआत में ही शिखर धवन के चोटिल होने से भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। अब सलामी जोड़ी आने वाले मैच में कितना दम दिखाती है, यह देखना होगा।

Source : Agency