देवास
जम्मू कश्मीर में बुधवार को आतंकवादियों ने सीआरपीएफ की टीम पर हमला कर दिया। अनंतनाग में बस स्टैंड के पास हुए इस हमले में पांच जवान शहीद गए, जबकि तीन जवान घायल हो गए।इनमें मध्य प्रदेश के देवास जिले का एक जवान भी शहीद हो गया है। शहीद की पहचान संदीप यादव के रूप में हुई है, वो देवास जिले के कुलाला गांव के रहने वाले थे।

संदीप सीआरपीएफ की 116वीं बटालियन में तैनात थे जिस इलाके में आतंकी हमला हुआ था, वहां सीआरपीएफ की 116वीं बटालियन की ब्रावो कंपनी और राज्य पुलिस की संयुक्त टीम को पिकेट ड्यूटी पर तैनात किया गया था।संदीप गरीब किसान परिवार से आते थे।

कुलाला गांव के थे संदीप

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के पांच जवानों में से एक देवास जिले के कुलाला गांव के संदीप यादव भी शहीद हो गए.गरीब किसान परिवार के संदीप सीआरपीएफ की 116 वीं बटालियन में तैनात थे.जिस इलाके में हमला हुआ वहां सीआरपीएफ की 116वीं बटालियन की ब्रावो कंपनी और राज्य पुलिस की संयुक्त टीम को पिकेट ड्यूटी पर तैनात किया गया था.

सीएम का संदेश

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शहीद के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की हैं.कमलनाथ ने कहा,'कश्मीर के अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में मध्यप्रदेश के देवास जिले के वीर सपूत संदीप यादव भी शहीद हुए हैं.उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी, उन्होंने देश और देशवासियों की सुरक्षा के लिए अपनी शहादत दी है.'

कमलनाथ ने अपने संदेश में कहा,वीर सपूत संदीप यादव के परिवार के साथ पूरी सरकार खड़ी है. शहीद के परिवार को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के साथ पूरी मदद की जाएगी.

आतंकी हमला-जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में बुधवार को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के छह जवान शहीद हो गए हैं. पुलिस का कहना है कि उन्होंने एक आतंकवादी को मार गिराया है. सीआरपीएफ सूत्रों ने बताया कि यह घटना केपी जनरल बस स्टैंड के पास घटी. वाहन में बैठे आतंकवादी ने सुरक्षाबलों पर अचानक गोली चलानी शुरू कर दी.

ड्यूटी पर थे जवान

सीआरपीएफ के जवानों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी पर तैनात किया गया था. घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आतंकी संगठन अल उमर मुजाहिदीन ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है. जबकि जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है.

शहीदों के नाम
1-कॉन्सटेबल संदीप यादव-देवास, एमपी
2. एएसआई- रमेश कुमार, झझ्झर, हरियाणा
3- ASI -नीरद शर्मा,नलबारी-असम
4-कॉन्सटेबल- सतेन्द्र कुमार, मुज़फ्फर नगर, यूपी
5. कॉन्सटेबल-महेश कुमार कुशवाह, गाज़ीपुर, यूपी
घायलों में एसएचओ अनंतनाग अरशद अहमद की हालत गंभीर बताई जा रही है. उन्हें उपचार के लिए श्रीनगर ले जाया गया है. जबकि केदार नाथ, राजेंद्र सिंह का अनंतनाग के जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है. हमले में 18 साल की एक स्थानीय महिला भी घायल हुई है, जिसकी पहचान स्नोबर जैन के तौर पर हुई है.

Source : Agency