पैसे की किल्लत तो हर किसी के घर में होती है। कहते हैं हर किसी को जीवन में एक बार तो पैसों की कमी झेलनी पड़ती है। कहने का भाव ये है कि इसका सामना तो करना पड़ता ही है। तो अब सवाल ये उठता है कि क्या इससे कभी किसी को छुटकारा नहीं मिल सकता। और आख़िर ये गरीबी जीवन में आती किस कारण है। बता दें कि जीवन में गरीबी देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त न होने पर आती है और ज्योतिष वास्तु शास्त्र में गरीबी और पैसों की किल्लत से छुटकारा पाने के लिए कुछ बातें बताई गई हैं। इसके अनुसार जिस घर में देवी लक्ष्मी का वास हो जाता है मतलब जहां माता लक्ष्मी आ जाती हैं उस घर के लोगों को कभी सों की किल्लत परेशान नहीं करती। तो चलिए बताते हैं कि आपको बताते हैं कि कौन से काम करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके घर में स्थिर हो सकती है। 

महिलाओं का सम्मान करें
कहा जाता है जिन घरों में महिलाओं का सम्मान नहीं होता, वहां देवी लक्ष्मी रहना बिल्कुल पसंद नहीं करती। वह हमेशा उन्हीं घरों में प्रवेश करती हैं जहां पर महिलाओं का आदर होता है। अगर आपकी पत्नी आपसे नाराज़ हैं तो उन्हें जल्दी से जल्दी मनाने की कोशिश करें। वरना आपके घर लक्ष्मी नहीं बल्कि अलक्ष्मी का निवास होगा। अगर फिर भी सब सही न हो तो किसी अच्छे ज्योतिष के पास ज कर अपनी और अपनी पत्नी की कुंडली दिखवाएं। क्योंकि कई बार पति-पत्नी के बीच अधिक मनमुटाव का कारण कुंडली का दोष भी हो सकता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली का सप्तम भाव परिवार का होता है। इस भाव में दोष होने पर ही अक्सर पति-पत्नी के बीच झगड़ा होता है।

इस दिन करें ये खास व्रत
चूंकि शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है इसलिए इस दिन इनकी पूजा अवश्य करनी चाहिए। कहते हैं इस दिन धन की देवी शीघ्र ही प्रसन्न होकर अपने भक्त पर कृपा कर देती हैं। जिससे उसके जीवन में चल रही पैसे संबंधी परेशानियां छू मंतर हो जाती हैंं। 

वास्तु दोष
वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में किसी भी प्रकार का वास्तुदोष होता है वहां भी मां लक्ष्मी नहीं ठहरती। इसमें यानि वास्तु में घर की हर चीज़ के लिए दिशा निर्धारित की गई है। अगर इन नियमों का पालन किया जाए तो लक्ष्मी जी की कृपा से घर में सुख, संपन्नता और ऐश्वर्य का अागमन होता है।
 
कुंडली में इस ग्रह को करें मज़बूत
जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति मज़बूत होती है उनके यहां माता लक्ष्मी का वास होता है, जिससे इनकी पैसों की परेशानी भी खत्म होती हैं। 

Source : Agency