सलाद की जब भी बात करते है तो दिमाग में सबसे पहले खीरे की बात आती है। खीरा हर ल‍िहाज से हमारी शरीर के ल‍िए हेल्‍दी होता है। मार्केट में खीरा आसानी से मिल जाता है, लेकिन आज हम आपको खीरे के बारे में खास बात बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल चौंकाने वाली इस खीरे की कीमत है।

जहां मार्केट में एक किलो खीरा हमें आसानी से 20 से 30 रुपए में मिल जाता है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में इस खीरे की कीमत एक हजार डॉलर यानी 70 हजार रुपए हैं। हमारे देश में तो नहीं लेकिन पड़ोसी देश चीन में इस खीरे की खपत बहुत ज्यादा है।

ये अनोखे खीरा को समुद्री खीरा के नाम से जाना जाता है। आइए जानते है कि आखिर इस खीरे में ऐसा क्‍या है जिसमें इसकी कीमत 70 हजार रुपए है।

फैक्‍ट 1
समुद्री खीरा दिखने में खीरे की आकार सा नजर आता है। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि ये खीरा कोई फल या सब्जी नहीं, बल्कि एक समुद्री जीव है। इस खीरे को बाजार में बेचने के लिए इसका वजन करीब 400 ग्राम होना चाहिए। वहीं, वजन से हिसाब से देखा जाए तो 450 ग्राम का समुद्री खीरा सबसे अच्छा खीरा माना जाता है।

फैक्‍ट 2
इस खीरे को चीन के लोग बहुत ही चाव से साथ खाते हैं। इस सूखे खीरे की कीमत एक हजार डॉलर (70 हजार रुपये) होती है। ज्यादातर समुद्री खीरा 10 से 30 सेमी (3.9 - 11.8 इंच) लंबा होता है। वहीं, इस खीरे का छोटा साइज 3 मिमी होता है।

फैक्‍ट 3
इस खीरे को खाने से पहले एक बार दोबारा इसे पानी में डाला जाता है। जैसे ही आप इस खीरे को पानी में डालेंगे, ये काफी मुलायम हो जाएगा हैं। इसके बाद आप इस खीरे को किसी भी तरह से खा सकते हैं।

फैक्‍ट 4
समुद्री खीरे को समुद्र से निकालकर मिट्टी में दबाया जाता है। इसके बाद इस खीरे को मिट्टी से निकालकर इसे पकाया जाता है। खीरे के पकने के बाद ही इसे बाजार में बेचा जाता है।

फैक्‍ट 5
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सी कुकम्बर की बहुत अधिक कीमत होती है। यह एक ऐसा प्राणी है जो इकोसिस्टम के लिए बेहद जरूरी है। ये बिल्कुल रेत के अनुरूप होता है. जो पानी में रहकर नेचुरल फ़िल्टर का काम करता है। ये पानी में रहकर कचरे, सूक्ष्म इकाई, बैक्टीरिया जैसी चीजों को साफ करता है।

 

Source : Agency