आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गयी बातें आज भी सार्थक हैं। राजनीति से जुड़ा ज्ञान पाने के लिए लोग उनकी किताबों की मदद लेते हैं। एक अच्छे और खुशहाल जीवन के लिए भी चाणक्य ने कई जरूरी बातें बतायी हैं। उनके बताए मार्ग की मदद से लोग जीवन की परेशानियों को दूर रख सकते हैं। इसी कड़ी में चाणक्य ने ऐसी चार बातों का जिक्र किया है जिसे इंसान को अपने पास राज ही रखने चाहिए। जानते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं जिन्हें किसी दूसरे व्यक्ति के सामने शेयर नहीं करनी चाहिए।

पैसों का नुकसान
चाणक्य के मुताबिक व्यक्ति को कभी भी धन से जुड़े नुकसान के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बतानी चाहिए, इसे खुद तक ही रखें। दरअसल कोई भी बाहरी व्यक्ति आपके धन से जुड़े नुकसान में मदद करने नहीं आएगा। इस वजह से आप उनसे पैसों के नुकसान का जिक्र ही ना करें।


अपनी परेशानी
कई लोगों की ये आदत होती है कि वो अपनी परेशानी और दुखों का गाना हर किसी के सामने गाते रहते हैं। याद रखें कि लोगों को आपकी परेशानियों से कोई लेना देना नहीं है। इस बात की भी संभावना है कि वो आपके सामने या फिर आपकी पीठ के पीछे इस बात को लेकर आपका मजाक भी उड़ाएं।


पत्नी की शिकायत
किसी भी मर्द को अपनी पत्नी से जुड़ी जानकारी, खासतौर से उसकी नकारात्मक बातों को किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बताने चाहिए। लोग आपके द्वारा दी इस जानकारी का मजाक उड़ा सकते हैं। यदि भविष्य में आपकी पत्नी उन आदतों में सुधार कर लेती है तो आपको उनसे जुड़ी ये जानकारी दूसरों को देने पर पछतावा होगा।


किसी मूर्ख से मिला अपमान
यदि किसी मूर्ख व्यक्ति की वजह से आपको बेइज्जत होना पड़े तो इस घटना के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को ना बताएं। इस तरह की बातों की वजह से आपके ही मान सम्मान में कमी आएगी।

 

Source : Agency