वर्तमान समय की जिंदगी में हम सब सुख-सुविधाएं होते हुए भी जीवन में सुखी नहीं रहते हैं। हमारे निजी या व्यावसायिक जीवन में कुछ न कुछ परेशानियां बनी रहती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन परेशानी और समस्याओं का संबंध हमारी रोजमर्रा के उपयोग की वस्तुओं से भी हो सकता है।

जी हां, घर पर गलत दिशा में रखी वस्तुएं इनके पीछे की वजह हो सकती है, वास्तु के अनुसार घर के इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं का सही दिशा में न होना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। जिस घर में लोग अपने परिवार के साथ रहते हैं, वहां रखी जाने वाली वस्तुओं की दिशा का जातक के जीवन में विशेष प्रभाव पड़ता है। आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसी किन-किन बातों का ध्यान रखकर आप घर और परिवार को दुख-मुसीबतों से बचा सकते हैं।

अगर आप किसी बुरी शक्ति या नकारात्मक ऊर्जा को महसूस कर रहे हैं वास्तु के हिसाब से ऐसा अपने पूर्वजों की फोटो को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से हो सकता है इसलिए अपने घर या ऑफिस में उत्तर-पूर्व दिशा से अपने पूर्वजों की तस्वीर को हटा देना चाहिए।

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका बच्चे का पढ़ाई से मन उचट रहा है तो इसकी वजह उसके खिलौने हो सकते हैं। जी हां वास्तु के अनुसार, बच्चों के कमरों पर उत्तर की ओर की दीवार की दिशा में रखे गए खिलौनों और कार्टून्स के कारण ऐसा होता है।

अगर आपके परिवार में छोटी-छोटी बातों पर तनाव, गुस्सा और लड़ाई-झगड़ा होता रहता है तो इसका संबंध आपके घर में लगे गीजर से हो सकता है। वास्तु के अनुसार, उत्तर की दिशा वाले बॉथरुम में लगे गीजर के कारण घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव की स्थिति आती है। इसलिए उत्तर की दिशा में गीजर लगाने से बचना चाहिए।

अगर आपकी निजी और व्यवसायिक जिंदगी में अगर सामंजस्य नहीं बैठ पा रहा है तो इसका कारण घर के मंदिर में जरूरत से ज्यादा देवी-देवताओं की मूर्ति लगाना भी हो सकता है। वास्तु कहता है कि भगवान की काफी ज्यादा मूर्तियां घर में रखना भी इस असंतुलन का कारण हो सकता है।

दक्षिण पूर्व दिशा में बनी बालकनी में पौधे लगाने से जीवन में अस्थिरता आती है। वास्तु के अनुसार, इस दिशा में पौधे लगाने से बिजनस और करियर में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए पौधे बालकनी में इस दिशा को छोड़कर किसी और दिशा में लगाना चाहिए।

घर में उत्तर पूर्व की दिशा में रखे गए मिक्सर या ग्राइंडर से जिंदगी में असमंजस और दुविधा की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु के अनुसार, मिक्सर को इस दिशा की बजाय कहीं और रखना चाहिए।

उत्तर पूर्व या उत्तर दिशा में रखी वॉशिंग मशीन से आपके परिवार के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। परिवार के सदस्यों को इस वजह से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर पर ऐसा करना घर के बुर्जुग सदस्यों की सेहत पर बुरा असर डालता है।

अगर आपके प्रेम संबधों में समस्या आ रही है तो आपको अपने घर में पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में फोन चार्ज पर नहीं लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार आपका पार्टनर इस वजह से आपसे कतराने लग सकता है और दूर भाग सकता है। इसलिए इस दिशा में मोबाइल फोन को चॉर्जिंग पर न लगाएं।

Source : Agency