समुद्र शास्त्र के मुताबिक हमारे शरीर का हर एक अंग हमारे स्वभाव से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी दे देता है। ज्योतिष शास्त्र में उंगलियों का आकार बहुत अहम माना जाता है। उंगलियां व्यक्ति के स्वभाव को दर्शाती हैं और ये बात महिलाओं के मामले में ज्यादा ही करीबी नजर आती है।


किसी भी महिला की उंगली देखकर आप आसानी से उसके स्वभाव के बारे में पता लगा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कैसे उंगलियों की बनावट के आधार पर किसी महिला के स्वाभाव के साथ उसकी पसंद नापसंद के बारे में जाना जा सकता है।

लंबी और पतली उंगली
जिन महिलाओं की उंगलियां लंबी और पतली होती हैं वो काफी क्रिएटिव होती हैं। ये सामने वाले किसी भी दूसरे शख्स से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखती हैं। ये गर्लफ्रेंड, पत्नी, दोस्त जैसे रिश्ते निभाने में परफेक्ट होती हैं।

मोटी और छोटी उंगली
मोटी और छोटी उंगली जिन महिलाओं की होती है वो अपने में ही मस्त रहती हैं। ये दिल की साफ होती हैं और मन में कपट नहीं रखती हैं। ये सभी को खुश रखने का प्रयास करती हैं। इनमें एक खामी ये होती है कि ऐसी महिलाएं काम के प्रति कम जिम्मेदार मानी जाती हैं।

मोटी और भरी हुई उंगली
जिन महिलाओं की उंगलियां मोटी तथा भरी हुई होती हैं वो काम और रिश्तों को लेकर काफी गंभीर और जिम्मेदार होती हैं। मगर ये औरतें बचत करने में अच्छी नहीं होती हैं, इनका स्वाभाव काफी खर्चीला होता है।

छोटी और पतली उंगली
छोटी और पतली उंगलियों वाली महिलाओं को गुस्सा बहुत जल्दी और ज्यादा आता है। साथ ही ये काफी कंजूस भी मानी जाती हैं।


बीच की उंगली

जिस औरत के हाथ में बीच की उंगली आसपास की उंगलियों के मुकाबले में ज्यादा बड़ी है तो वो स्वाभाव से बहुत ईमानदार होती हैं।

वहीं जिस महिला की बीच की उंगली का आकार सामान्य से लंबा होता है अर्थात बाकि उंगलियों की तुलना में लंबा लेकिन बहुत ज्यादा लंबा नहीं, तो वो गंभीर स्वाभाव की मानी जाती हैं।

 

Source : Agency