शाओमी अपने अपकमिंग फ्लैगशिप स्मार्टोफोन Mi Mix 4 में 64 मेगापिक्सल का सेंसर दे सकता है। बताया जा रहा है कि शाओमी का यह सेंसर सैमसंग के 64MP ISOCELL Bright GW1 सेंसर से काफी बेहतर होगा। इस बात की जानकारी शाओमी के प्रॉडक्ट डायरेक्टर वांग तेंग ने एक वीबो पोस्ट में थी। हालांकि थोड़ी देर बाद उन्होंने अपने इस पोस्ट को डिलीट भी कर दिया।


64 मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन लाने की रेस में अब तक रियलमी सबसे आगे चल रहा है। हाल ही में कंपनी के सीईओ सेठ ने अपने ट्विटर हैंडल के 64 मेगापिक्सल वाले रियलमी फोन से ली गई कुछ तस्वीरों को शेयर किया था। फोटो शेयर करने के साथ उन्होंने लिखा कि रियलमी भारत में सबसे पहले 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन लॉन्च करेगा।


64 मेगापिक्सल वाले सेंसर को सबसे पहले सैमसंग ने पेश किया है। हालांकि यह सेंसर अभी तक किसी डिवाइस में देखने को नहीं मिला है। दूसरी तरफ कैमरा सेंसर बनाने वाली दिग्गज कंपनी सोनी भी अपना 64 मेगापिक्सल वाला सेंसर लॉन्च करने की तैयारी में लगी हुई है। बता दें कि इस वक्त दुनियाभर में जितने भी प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइस मौजूद हैं उनमें से ज्यादातर स्मार्टफोन्स में सोनी के IMX586 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है।


कुछ इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि शाओमी अपने अगले फ्लैगशिप में सोनी के ही 64 मेगापिक्सल वाले सेंसर का इस्तेमाल करने वाला है। दूसरी तरफ इस बात की भी चर्चा हो रही है कि शाओमी अपना शुद का सेंसर डिवेलप कर रहा है। ऐसा करने के पीछे शाओमी का मुख्य उद्देश्य है कि वह अपने डिवाइसेज में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर कंपोनेंट्स को अब इन-हाउस ही तैयार करना चाहता है।

Source : Agency