ऐपल के अगले iPhone में इसकी अब तक की सबसे बड़ी स्क्रीन हो सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि iPhone 11 में 6.7 इंच की स्क्रीन हो सकती है। 2007 में जब ऑरिजनल iPhone लॉन्च हुआ था, तब इसमें 3.5 इंच का डिस्प्ले था। इसके बाद से लगातार iPhone का स्क्रीन साइज बढ़ रहा है। कुछ साल पहले तक 5 इंच से ज्यादा के डिस्प्ले को काफी बड़ा माना जाता था। लेकिन, अब इससे छोटे हैंडसेट मिलना मुश्किल हो गया है।


साल 2018 में ऐपल ने उस समय दुनिया को चौंका दिया था, जब वह iPhone XS Max में 6.5 इंच का डिस्प्ले लेकर आया। अब एक टॉप एक्सपर्ट का कहना है कि इस साल iPhone 11 में इससे भी बड़ा डिस्प्ले देखने को मिल सकता है। ऐपल एनालिस्ट मिंग-ची-कुओ का दावा है कि इस साल iPhone 5.4 इंच, 6.1 इंच और 6.7 इंच की स्क्रीन साइज में आएंगे। इस साल आने वाला नया iPhone, पिछले साल आए iPhone XS Max से 0.2 इंच बढ़ा हो सकता है। iPhone XS Max का साइज 6.5 इंच का है।


हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब बड़ी स्क्रीन वाले iPhone को लेकर खबरें आ रही हैं। पहले खबर आई थी कि iPhone XS Max की स्क्रीन का साइज 6.67 इंच हो सकता है। स्क्रीन का साइज इतना बड़ा होने के कारण ये टैबलेट्स बनने के बॉर्डर लाइन पर हैं। दुनिया के सबसे पॉप्युलर टैबलेट्स में से एक Google Nexus 7 में 7 इंच की स्क्रीन दी गई है। हालांकि, पिछले साल ऐपल को फेमनिस्ट्स की तरफ से तगड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी। उनका कहना है कि iPhones अब महिलाओं के लिए काफी बड़े हो गए हैं। स्क्रीन का साइज बड़ा होने के कारण इन स्मार्टफोन को होल्ड करने में दिक्कत होती है। साथ ही महिलाओं की हैंड हेल्थ पर भी असर पड़ रहा है।

Source : Agency