चाइनीज ऑनलाइन मीडिया पर बीते कुछ सप्ताह में Nokia Daredevil स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस और फोटोज लीक हो रहे हैं। अब सामने आया है कि Nokia Daredevil केवल डिवाइस का कोडनेम हो सकता है और मार्केट में इसे किसी दूसरे नाम से लॉन्च किया जा सकता है। पिछले सप्ताह इसकी फोटोज सामने आने के बाद कहा जा रहा है कि यह स्मार्टफोन Nokia 5.2 या फिर Nokia 6.2 नाम से मार्केट में उतारा जाएगा। Nokia Anew ट्विटर हैंडल से भी दावा किया गया है कि यह स्मार्टफोन Nokia 5.2 नाम से लॉन्च किया जाएगा।


पिछले साल एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 4 सीरीज का कोई स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किया था। ट्वीट में दावा किया गया है कि नया Nokia 4 (Nokia 4.2) स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च किए गए Nokia 5.1 का अपग्रेडेड वर्जन होगा। वहीं, नए Nokia 5.2 में भी कंपनी पिछले डिवाइसेज के मुकाबले कहीं अडवांस फीचर्स और बेहतर हार्डवेयर दे सकती है। लीक में दावा किया गया है कि इस डिवाइस को मोस्ट एक्सपेंसिव सेगमेंट में लॉन्च किया जा सकता है। ZEISS ऑप्टिक्स, प्योरव्यू डिस्प्ले और OZO ऑडियो जैसे फीचर्स कंपनी इस हाई-ऐंड मॉडल में दे सकती है।


माना जा रहा है कि Nokia 5.2 को कंपनी प्रीमियम डिवाइस के तौर पर लॉन्च कर सकती है। सामने आईं इस स्मार्टफोन की फोटोज में वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले नजर आ रहा है। नोकिया ने इसमें बाकी ब्रैंड्स की तरह पॉप-अप सेल्फी कैमरा देने से परहेज किया है। साथ ही फोन के फ्रंट बॉटम में नोकिया की ब्रैंडिंग दी गई है। तस्वीरों को देखकर कहा जा सकता है कि इसके बेजल्स न तो बहुत पतले हैं और न ही बहुत मोटे। फोन के ग्लॉसी बैक पैनल पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।


सामने आए लीक्स और स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ आउट-ऑफ-द बॉक्स ऐंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जा सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि एचएमडी ग्लोबस इस फोन में स्नैपड्रैगन 710 या स्नैपड्रैगन 730 चिपसेट दे सकता है। यह फोन यूएसबी-सी पोर्ट के साथ आता है और इसमें डेडिकेटेड गूगल असिसटेंट बटन भी कंपनी दे सकती है। इसका कैमरा मॉड्यूल भी गोल है और उसमें प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का दिया जा सकता है।

Source : Agency