माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को इसके रिमोट ऐक्सेस कनेक्शन मैनेजर (RASMAN) से जुड़ी एक खामी के चलते चेतावनी दे रहा है। दरअसल, एक बग बिल्ड नंबर 18362.207 (KB4501375) विंडोज 10 के मई, 2019 वर्जन 1903 अपडेट में एक फीचर को नुकसान पहुंचा रहा है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि यह बग विंडोज 10 वर्जन 1903 पर ही असर डाल रहा है और इससे पुराने वर्जन पूरी तरह सुरक्षित हैं और पहले की तरह काम कर रहे हैं।


RASMAN खासकर वीपीएन मैनेज करता है और इंटरनेट से विंडोज पीसी कनेक्शन को हैंडल करता है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक सपॉर्ट पेज पर लिखा की RASMAN सर्विस काम करना बंद कर सकती है और कुछ यूजर्स को एरर '0xc0000005' सिस्टम पर दिख सकता है। इस खामी के चलते उन सिस्टम पर असर पड़ेगा जिनका वीपीएन प्रोफाइल Always On VPN (AOVPN) कनेक्शन पर सेट है और मैन्युअलर ओनली वीपीएन प्रोफाइल्स या कनेक्शंस पर सेट नहीं है।


माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि RASMAN से जुड़े इस बग को इस महीने के आखिर तक फिक्स कर लिया जाएगा। कंपनी ने कहा, 'हम इस बग को ठीक करने के लिए काम कर रह हैं और उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक इसे ठीक कर लिया जाएगा।' कंपनी ने हालांकि यह नहीं बताया है कि कितने यूजर्स इस बग की वजह से प्रभावित हुए हैं। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में जरूर कहा गया है कि विंडोज 10 वर्जन 1903 के कम से कम 5 करोड़ यूजर्स हैं।


कंपनी ने RASMAN प्रॉब्लम से जुड़े इसके पेज पर बताया भी है कि ग्रुप पॉलिसी सेटिंग्स या फिर रजिस्टर-की की मदद से कौन डीफॉल्ट टेलिमेट्री सेटिंग्स कन्फिगर कर सकता है और इस प्रॉब्लम को उस वक्त दूर किया जा सकता है। हालांकि, अगर दोनों ही तरीके काम न करें तो यूजर्स को सर्विस मैन्युअली स्टार्ट करनी होगी या डिवाइस को रीस्टार्ट करना पड़ेगा। विंडोज 10 के 2019 अपडेट में कई नए फीचर्स तो मिले ही थे,कई बग्स को भी इसमें फिक्स किया गया था।

Source : Agency