आमतौर पर महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाती हैं। उनका पूरा फोकस स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने पर होता है। लेकिन इस चक्कर में वह गर्दन को नजरअंदाज कर देती हैं। गर्दन अगर काली हो तो फिर खूबसूरत चेहरे को भी बदरंग बना देता है। वे भूल जाती हैं कि जितनी देखभाल चेहरे को चाहिए उतनी ही गर्दन को भी क्योंकि दोनों को सूरज की रोशनी में समान एक्सपोजर मिलता है।

यहां 2 घरेलू मास्क के बारे में बताया जा रहा है जो गर्दन का कालापन दूर करने में मदद करेंगे। खास बात यह है कि ये मास्क आप घर पर आसानी से बना सकती हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

आलू का मास्क

आलू सिर्फ आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स को ही दूर नहीं करता बल्कि यह गर्दन के कालेपन को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए 2 आलू लें और उन्हें मिक्सी में पीस लें। अब इसे एक कॉटन के कपड़े में छान लें। आलू के इस जूस में एक नींबू का रस मिलाएं। अब इसे गर्दन के काले हिस्से पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर हाथों से गर्दन को धीरे-धीरे मलें और फिर साफ पानी से धो दें। इसके बाद शहद लगाकर मसाज करें और फिर पानी से साफ करें। कुछ दिनों तक रोजाना ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

आलू में कैटकोलेस (catecholase) नाम का एक तत्व होता है जिसे एक नैचरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। वहीं नींबू में ही ब्लीचिंग और स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इसलिए गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए सहायक है।


बेसन और चावल का मास्क
गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए बेसन और चावल मास्क भी लगाया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और 1 चम्मच चावल का आटा मिलाएं। एक नींबू का रस निचोड़ें। अब सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके गर्दन पर लगा लें। आधा घंटे ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के हाथों से मलें और फिर 5-7 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें। साबुन का प्रयोग बिल्कुल भी न करें।

Source : Agency