वाराणसी
 टीम इंडिया ने क्रिकेट विश्व कप पर कब्जा जमाया तो बनारस से एक और 'विश्व कप' इस टीम के खिलाड़ियों की पत्नियों और माताओं को तोहफे में मिलेगा। यह 'विश्व कप' बनारसी साड़ी पर डिजाइन किया गया है। यह साड़ी बनारस की गंगा जमुनी तहजीब का प्रतिनिधित्व भी करती है। बनारसी साड़ी के कारोबारी सर्वेश कुमार श्रीवस्तव ने इसे डिजाइन किया है और बुनकर मुबारक अली ने बीस दिन में साड़ी का मास्टर पीस बुना है। बनारस के साड़ी व्यवसायी ने इस 'कतान सिल्क साड़ी' को डिजाइन किया है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जीत की कामना लिए बनाई गई बनारसी कतान साड़ी का रंग टीम इंडिया की टी-शर्ट के रंग में रंगा है। आसमानी साड़ी के बॉर्डर पर नारंगी रंग से क्रिकेट के प्रतीक चिन्हों की खूबसूरती से बिनाई की गई है। 
  
साड़ी पर वर्ल्ड कप का लोगो है, छोटी-छोटी आकृति के गेंद व बल्ले की डिजाइन क्रिकेट के प्रति दीवानगी को दिखाती है। नारंगी रंग के आंचल पर मीनाकारी का महीन काम किया गया है, जो बनारस के परंपरागत साड़ी उद्योग का बेहतरीन नमूना है। 

कोरौता गांव के सर्वेश कुमार ने बताया कि पहली साड़ी बनकर तैयार है। एमएसएमई विभाग के सहयोग से टीम इंडिया के हर सदस्य को यह साड़ी उपहार में दी जाएगी। हमें भारतीय टीम पर पूरा भरोसा है इसीलिए सभी सदस्यों के लिए साड़ी तैयार की जा रही है।

Source : Agency