मैनचेस्टर

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का पहले सेमीफाइनल मंगलवार को भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में होना है. रिजर्व डे पर भी बारिश का साया है. अगर मंगलवार को दोनों टीमों के बीच बारिश के चलते मैच नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व डे के दिन यानी बुधवार को खेला जाएगा. अगर रिजर्व डे के दिन भी मैच बारिश से धुल जाता है तो लीग मैच के पॉइंट्स के आधार पर टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी.  

टॉस के बाद बारिश के आसार

एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक, मैनचेस्टर में 9 व 10 जुलाई को बारिश की आशंका है. दोनों दिन आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है. साथ ही रुक-रुककर बारिश भी हो सकती है. ओल्ड ट्रेफर्ड में स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे) टॉस होना है, लेकिन यहां 9 जुलाई को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे बारिश होने 40% आशंका है. भारतीय समयानुसार 3.30 बजे बारिश 51%  होने की आशंका जताई गई है. ऐसे में टॉस भले ही बिना बारिश के हो जाए, लेकिन इसके बाद खेल में देरी हो सकती है.

बारिश के चलते पूरा मैच नहीं हो पाया तो....

भारत-न्यूजीलैंड के बीच अगर तय दिन मैच शुरू हो जाता है, लेकिन कुछ ओवरों के बाद बारिश खलल डाल देती है तो मैच रिजर्व डे के दिन होगा. अगर रिजर्व डे वाले दिन खेल होता है तो मैच वहीं से शुरू होगा जहां पिछले दिन रुका था. मसलन अगर टीम इंडिया पहले दिन 20 ओवर बल्लेबाजी कर चुकी है तो रिजर्व डे वाले दिन वो 21वीं ओवर से खेलेगी. वहीं, सेमीफाइनल या फाइनल का मैच टाई हुआ तो सुपरओवर होगा. इसमें जो जीतेगा वो चैम्पियन होगा.

पॉइंट्स के बेस पर मिल जाएगा टीम इंडिया को फाइनल का टिकट

आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है. अगर मैच वाले दिन बारिश होती है तो 10 जुलाई को मैच खेला जाएगा. अगर दूसरे दिन भी बारिश होती है और मैच शुरू नहीं होता है तो मैच का नतीजा पॉइंट्स के बेस पर निकाला जाएगा और जिस टीम के ज्यादा पॉइंट होंगे, वह फाइनल का टिकट पाएगी. पॉइंट टेबल में भारत टॉप पर है, जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है.

ऑस्ट्रेलिया का भी फाइनल में पहुंचना तय, इंग्लैंड होगा बाहर

आईसीसी ने दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होना है. 11 जुलाई को होने वाले इस मुकाबले पर भी बारिश खतरा है. इसके लिए रिजर्व डे 12 जुलाई है. बर्मिंघम के एजबेस्टन में होने वाले मुकाबले में अगर बारिश रोड़ा बनती है तो ऑस्ट्रेलिया पॉइंट्स के आधार पर फाइनल में पहुंच जाएगी. इस तरह बारिश से सीधा-सीधा नुकसान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम को होगा.

Source : Agency