मैनचेस्टर    
न्यूजीलैंड और भारत के बीच मंगलवार (9 जुलाई) को ओल्ड टैफर्ड मैदान पर खेला जाने वाला आईसीसी विश्व कप (ICC World cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मैच बारिश ने कारण पूरा नहीं हो सका। अब मैच बुधवार (10 जुलाई) को पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा, जहां रुका था।

मैच में जब बारिश आई तब न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 था। बारिश काफी देर तक जारी रही। बीच-बीच में यह रूकी लेकिन फिर शुरू हो गई। अंपायरों ने फैसला किया कि ऐसी स्थितियां नहीं हैं कि कल (मंगलवार) को मैच पूरा हो पाए इसलिए बुधवार को बाकी बचा मैच खेला जाएगा। मैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था। बता दें कि मैच जब रुका तब रोस टेलर 67 रन और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद थे। यही दोनों आज कीवी टीम की पारी को आगे बढ़ाएंगे। न्यूजीलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।

ये विश्व कप के सेमीफाइनल का पहला मुकाबला है जो 9 जुलाई को शुरू हुआ था, लेकिन बारिश की वजह से आज (10 जुलाई) रिजर्व डे पर खेला जाएगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जा रहा है।

समय
10 जुलाई, मंगलवार, सुबह 10.30 बजे (लोकल टाइम), सुबह 09.30 बजे (जीएमटी), दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)

लाइव टेलिकास्ट
भारत में लाइव टेलिकास्ट स्टार स्पोर्ट्स1, स्टार स्पोर्ट्स 1एचडी, स्टार स्पोर्ट्स1 हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 1 तमिल, स्टार स्पोर्ट्स 1 तेलुगू, स्टार स्पोर्ट्स 1 कन्नड़, स्टार स्पोर्ट्स 1 बांग्ला, स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 1 और स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 1 एचडी इन चैनलों पर होगा।

बता दें कि आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है। इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिने अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था। 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है। मैच पूरा होने के लिए रिजर्व डे वाले दिन भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करना जरूरी है। अगर रिजर्व डे वाले दिन में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फाइनल में जाएगा, क्योंकि वह अंकतालिका में न्यूजीलैंड से आगे थे। भारत ने लीग दौर का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही थी।

 

Source : Agency