पुरुषों को होने वाले कैंसर में प्रॉस्टेट कैंसर प्रमुख है। पुरुषों में मौजूद अखरोट के आकार की यह ग्रंथि शुक्राणुओं के संबंधित तरल पदार्थ पैदा करती है। प्रॉस्टेट कैंसर की स्टेज ज्यादा होने व हालत बिगड़ने पर इलाज के दौरान कई बार इस ग्रंथि को निकाल देना पड़ता है। अब एक हालिया स्टडी में सामने आया है कि टमाटर के सेवन से पुरुषों में प्रॉस्टेट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

यूके की ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ सोशल ऐंड कम्यूनिटी मेडिसिन ने करीब 20 हजार पुरुषों की लाइफस्टाइल पर इसके संबंध में स्टडी की। मेडिकल जर्नल कैंसर एपिडेमोलॉजी, बायोमार्कर्स ऐंड प्रिवेंशन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक जो पुरुष हर सप्ताह एक पोर्शन टमाटर का सेवन करते हैं वे प्रॉस्टेट कैंसर के खतरे को 20 प्रतिशत कम कर लेते हैं।

स्टडी में पाया गया कि जिन पुरुषों ने टमाटर के किसी भी रूप का सेवन किया, जैसे उसे कच्चा खाना, पका हुआ खाना, टमाटर का जूस आदि उनमें प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा उन लोगों के मुकाबले कम पाया गया जिनकी डायट में टमाटर शामिल नहीं था।

रिसर्च करने वालों के मुताबिक टमाटर में कैंसर से लड़ने वाला लाइकोपिन तत्व पाया जाता है है तो डीएनए को प्रॉटेक्ट करने के साथ ही सेल को डैमेज होने से बचाता है।

हालांकि रिसर्चर्स ने इस स्टडी को लेकर यह भी साफ किया गया कि टमाटर सच में कितना असरदार है इसके बारे में कोई भी दावा तब किया जा सकेगा जब लैब में इसे लेकर क्लिनिकल ट्रायल किया जाए।

Source : Agency