शाओमी (Xiaomi) का इंडियन मार्केट में दबदबा है। लेकिन, अपने घरेलू मार्केट यानी चीन में कंपनी पीछे है। 2019 की पहली तिमाही में चीन के ऑनलाइन चैनल में हिस्सेदारी के मामले में हुवावे (Huawei) का ब्रैंड Honor नंबर 1 पर रहा है। यह बात काउंटरप्वाइंट की मार्केट मॉनिटर रिपोर्ट में कही गई है। 2019 की पहली तिमाही में ऑनलाइन चैनल में Honor की बाजार हिस्सेदारी 24 फीसदी रही है। हुवावे ने इस बाजार हिस्सेदारी के साथ नंबर 1 ऑनलाइन स्मार्टफोन ब्रैंड का ताज अपने पास बनाए रखा है।

 

काउंटरप्वाइंट की मार्केट मॉनिटर रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 की पहली तिमाही में चीन में शाओमी की ऑनलाइन मार्केट हिस्सेदारी भी बढ़ी है। Redmi Note 7 की मजबूत डिमांड के कारण शाओमी का ऑनलाइन मार्केट शेयर बढ़कर 22 फीसदी पहुंच गया है। 2019 की पहली तिमाही में चीन के ऑनलाइन चैनल में शाओमी दूसरे नंबर पर रही है। ऑनलाइन चैनल में हुवावे का मार्केट शेयर भी बढ़ा है, क्योंकि ओवरऑल मार्केट स्लोडाउन के बीच कंपनी ने अपनी पोजिशन मजबूत करने की कोशिश की है।

 


चीन के ऑनलाइन चैनल में 2019 की पहली तिमाही में ओप्पो और वीवो की हिस्सेदारी लगातार बढ़ी है। Vivo Z सीरीज और Oppo K सीरीज जैसे ऑनलाइन फोकस्ड बजट स्मार्टफोन्स के शुरुआती सफलता हासिल करने के बाद दोनों ही ब्रैंड्स ऑनलाइन चैनल्स में अपने फ्लैगशिप मॉडल्स ला रहे हैं। ऑनलाइन मार्केट में वीवो और ओप्पो की बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 7 और 5 फीसदी है। वहीं, ऑनलाइन चैनल में ऐपल की बाजार हिस्सेदारी 10 फीसदी है। वहीं, बाकी के ब्रैंड्स की संयुक्त हिस्सेदारी 21 फीसदी है।


काउंटरप्वाइंट की मार्केट मॉनिटर रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल चीन का स्मार्टफोन शिपमेंट घट रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2019 की पहली तिमाही में चीन के स्मार्टफोन मार्केट में ऑनलाइन सेल्स की हिस्सेदारी घटी है। 2018 की चौथी तिमाही में ऑनलाइन सेल्स की हिस्सेदारी 28 फीसदी थी, जो कि 2019 की पहली तिमाही में घटकर 24 फीसदी रह गई। रिपोर्ट में यह संकेत दिया गया है कि 2019 की पहली तिमाही में चीन में सेल्स सालाना आधार पर 8 फीसदी घटी है।

Source : Agency