आप चाहे तो कितना ही वर्कआउट कर लें, लेकिन अगर आपकी डायट सही नहीं है तो वजन कम करने में आपको मेहनत ज्यादा और रिजल्ट कम देखने को मिलेगा। रात में आप क्या खाते हैं इसका बॉडी पर काफी असर पड़ता है, इसलिए वेट लॉस के लिहाज से डिनर काफी अहम हो जाता है। आपकी मदद के लिए हम बता रहे हैं कि डिनर में क्या खाकर आप वजन कम कर सकते हैं।

सलाद
डिनर में सलाद खाने के कई फायदे हैं। इसके फाइबर आपके पेट को सुबह तक भरा रखेंगे, जिससे देर रात भूख लगने की परेशानी नहीं होगी। साथ ही में गैस या ऐसिडिटी की प्रॉब्लम भी परेशान नहीं करेगी। सलाद पेट को ठंडक देने के साथ ही मोशन साफ रखने में भी मदद करेगा। चाहे तो आप सलाद और खाने का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकते हैं या फिर सिर्फ सलाद खा सकते हैं। दोनों ही ऑप्शन वेट लॉस में मदद करेंगे।

प्रोटीन
चिकन, फिश, टोफू, अंडे, छोले जैसी चीजें प्रोटीन रिच होती हैं। इससे आपको ज्यादा लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगेगा। प्रोटीन एनर्जी लेवल बनाए रखता है जिससे आप अगले दिन सुबह उठने पर भी एनर्जेटिक फील करते हैं और वॉकिंग या वर्कआउट पर जाने में परेशानी नहीं होती।

बीन्स
एक स्टडी के दौरान जब सब्जियों और फलों के साथ ही वजन कम करने की इच्छा रखने वालों ने बीन्स को अपने डिनर में शामिल किया तो पाया गया कि उनका कैलरीज इनटेक काफी कम हो गया, जिससे उन्हें वेट लॉस में मदद मिली। तो आप भी बीन्स को अपने डिनर में शामिल जरूर करें।

होल ग्रेन्स
होल ग्रेन वीट आटा, पास्ता, मैकरॉनी, चावल आदि को आहार का हिस्सा बनाएं। एक स्टडी में सामने आया है कि होल ग्रेन की चीजों का खाने वाले लोग दूसरों के मुकाबले पेट की चर्बी को ज्यादा जल्दी बर्न कर लेते हैं।

Source : Agency