हाल ही में यह खबर काफी चर्चा में रही थी जब साउथ कोरिया में करीब 1 हजार लोगों के होटल रूम में चुपचाप हिडन कैमरा लगा दिया गया उनकी रिकॉर्डिंग का मामला सामने आया है। हाल में ही भारत में भी उत्तराखंड में एक कपल ने देखा कि उनके होटल रूम में सीलिंग फैन में छिपा हुआ कैमरा लगा था। होटल रूम या फिर स्टोर्स के ट्रायल रूम में कैमरा या रिकॉर्डिंग डिवाइस को छिपाकर लगाने के इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में आप इस तरह के मामलों का शिकार न बन जाएं इसके लिए आपको ज्यादा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। हम आपको बता रहे हैं कि आखिर कैसे आप खुद चेक कर सकते हैं कि कहीं, होटल रूम या चेंजिंग रूम में छिपा हुआ कैमरा तो नहीं है...

​रूम में एंटर करते ही जांच करें
जब भी होटल रूम में एंटर करें तो कमरे की ऐसी जगह की जांच जरूर करें जहां से पूरा कमरा अच्छी तरह से दिखता हो क्योंकि यही वो जगहें होती हैं जहां कैमरे को छिपाकर रखा जा सकता है। फिर चाहे वह कमरे में लगा आइना हो, डेकोरेटिव पीस हो या फिर कबर्ड या कुछ और। इन चीजों को एक बार चेक जरूर करें।

​इलेक्ट्रिकल अप्लायंस की जांच
छिपे हुए कैमरे काम करें इसके लिए उन्हें बिजली की जरूरत होती है लिहाजा इलेक्ट्रिकल अप्लायंसेज की जांच जरूर करें। फिर चाहे कमरे में दिख रही कोई ऐसी तार हो जिसकी जरूरत ना हो या फिर कोई ऐसी लाइट जो लगातार ब्लिंक कर रही हो। ऐसी चीजों पर भी नजर रखें। आप चाहें तो कमरे की सारी लाइटें बंद करके अंधेरा कर दें और फिर देखें कि कमरे में कहीं कोई लेंस तो नहीं दिख रहा।

​मिरर पर नाखून का ट्रिक
जब भी ट्रायल रूम या चेंजिंग रूम में जाएं तो कपड़े ट्राई करने से पहले फिंगर-नेल-ऑन-मिरर इस ट्रिक को जरूर अपनाएं। ऐसा करने से आप जान पाएंगे कि ट्रायल रूम में लगे आइने के पीछे किसी तरह का कोई कैमरा तो नहीं है। इसके लिए अपनी उंगली के नाखून को आइने पर रखें और देखें कि आपको उंगली और उसकी परछाई के बीच गैप दिख रहा है या नहीं। अगर कोई गैप नहीं दिख रहा तो इसका मतलब है कि आइने की दूसरी तरफ छिपा हुआ कैमरा लगा है।


​स्मार्टफोन से खोजें छिपा कैमरा
- छिपे हुए कैमरे को खोजने के लिए ऐप डाउनलोड करें।

- आप किसी को फोन करें और सुनने की कोशिश करें आपकी बातचीत के बीच कोई इंटरफेरेंस है क्या? अगर कमरे में कोई कैमरा लगा होगा जो फीड कैप्चर कर रहा होगा तो आपको बजिंग, क्रैक्लिंग या क्लिक की आवाज सुनाई देगी।

- रूम को स्कैन करें ठीक उसी तरह जैसे आप वाई-फाई के लिए स्कैन करते हैं। ऐसा करने पर कैमरा अगर कमरे में होगा तो वाई-फाई डिवाइस या अवेलेवल नेटवर्क के ऑप्शन में कैमरा भी दिखेगा।

Source : Agency