किचन में आसानी से मिलने वाली मसूर दाल हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आधा कप यानी करीब 100 ग्राम मसूर दाल में हर दिन की जरूरत का 25 प्रतिशत फाइबर और 35 प्रतिशत आयरन होता है। साथ ही यह दाल प्रोटीन, ऐमिनो ऐसिड सहित कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होती है। इसके अलावा मसूर दाल में विटमिन ए, विटमिन के, विटमिन बी1 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

बेस्ट ऐंटि-एजिंग फूड है मसूर की दाल
इतनी सारी खूबियों से भरपूर मसूर की दाल बेस्ट ऐंटि-एजिंग फूड है जो चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान को कम करने में मदद करती है। ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर मसूर की दाल सेल्स को और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करने के साथ-साथ फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है। ऐसे में अगर आप हफ्ते में 2 से 3 बार मसूर दाल का सेवन करें तो आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं क्योंकि चेहरे पर उम्र के निशान नहीं दिखेंगे।

सिर्फ खाना ही नहीं चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद
अब जरा सोचिए जब सिर्फ दाल खाने से इतने फायदे हो सकते हैं तो इस दाल को सीधे चेहरे पर लगाने के कितने फायदे होंगे। चेहरे को जवां रखने के साथ-साथ फेस से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है मसूर की दाल। मसूर की दाल को पीसकर एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रखें और जरूरत के हिसाब से फेस पैक या पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसे कैसे इस्तेमाल करना है यहां जानें।

दाल, शहद और हल्दी
- मसूर दाल के पीसे हुए पाउडर को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स भी हटते हैं और त्वचा निखर जाती है।

दाल का पाउडर और अंडा
- 2 चम्मच मसूर दाल के पाउडर में 1 अंडे की सफेदी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें 2 बूंद नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर रोज चेहरे पर लगाएं। सूखने पर छुड़ा लें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर निखार जल्दी ही दिखना शुरू हो जाएगा।

दाल का पाउडर और मूंगफली
- मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो इस उपाय को आजमाएं। एक कटोरी में मसूर की दाल और मूंगफली को पीस कर इसका पाउडर बनाकर चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकती हैं।

दाल और ऐलोवेरा जेल
- एलोवेरा जेल और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पड़े गहरे चकत्ते धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगते है और इनसे मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं।

पीसी हुई दाल और दूध का फेस पैक
- पूरी रात मसूर की दाल को पानी में भीगोकर रखें और अगले दिन पानी से निकालकर पीस लें। इसमें दूध मिलाएं और फेस पैक तैयार करें। दूध और दाल के इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से आप चमकती त्वचा पा सकती हैं।

Source : Agency