हर दिन सोडा पीने से न सिर्फ आपका वजन बढ़ता है और आप मोटे हो सकते हैं बल्कि आपको कैंसर होने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। हाल ही में हुई एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस कैटिगरी में सिर्फ सोडा ही नहीं बल्कि फ्रूट जूस भी है।


हर दिन सोडा पीने से कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत अधिक
अगर कोई व्यक्ति हर दिन सिर्फ 100ML सोडा का सेवन करे तो उस व्यक्ति में कई तरह के कैंसर विकसित होने का खतरा 18 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी की मानें तो हर दिन सोडे का सेवन करने से अकेले ब्रेस्ट ट्यूमर का खतरा 22 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि सिर्फ सोडा ही नहीं बल्कि बिना मिठास वाला फ्रूट जूस भी सेहत के लिए हानिकारक है। हर दिन फ्रूट जूस का सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।

मिठास वाली ड्रिंक्स और कैंसर के बीच कनेक्शन
यह रिसर्च फ्रांस में की गई जहां न्यूट्रिशन और हेल्थ के बीच क्या संबंध है यह जानने की कोशिश की गई और इसी के तहत अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया कि स्वीट ड्रिंक्स यानी वैसे ड्रिंक्स जिनमें मिठास होती है, उनके और कैंसर के बीच कनेक्शन है। इस रिसर्च के नतीजे साफतौर पर बताते हैं कि फ्रूट जूस जिन्हें काफी हेल्दी बताकर दुनियाभर में प्रमोट किया जाता है, दरअसल वह हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह है।

स्टडी में करीब 1 लाख लोगों को किया गया शामिल
इस रिसर्च के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 97 पेय पदार्थ और 12 आर्टिफिशली स्वीटेंड पेय पदार्थों की जांच की जिसमें कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, सिरप और प्योर फ्रूट जूस शामिल थे। रिसर्च के ऑथर्स ने कहा, रिसर्च का डेटा इस बात का समर्थन करता है कि मौजूदा न्यूट्रिशनल रेकमेंडेशन यही है कि लोगों को हर दिन मिठास वाली ड्रिंक्स के सेवन पर कंट्रोल करना चाहिए जिसमें 100 फीसदी फ्रूट जूस भी शामिल है। साल 2009 से हो रही इस स्टडी में करीब 1 लाख लोगों को शामिल किया गया था।

 

Source : Agency