मैक ऐंड चीज यानी मैकरॉनी और चीज का कॉम्बिनेशन मुंह में पानी ले आता है, लेकिन जिन लोगों को वेट लॉस करना होता है वह इस डिश को अपने लिए दुश्मन मानते हैं। हालांकि डिश को अगर कुछ खास तरीकों से बनाया जाए या उसमें कुछ चीजें ऐड या माइनस की जाएं तो मैक ऐंड चीज आपका वजन बढ़ाएगा नहीं बल्कि घटाएगा।

इन चीजों को बदलें
अब मैक ऐंड चीज बनाना है तो जाहिर सी बात है कि इसमें दोनों ही चीजों को अवॉइड नहीं किया जा सकता। ऐसे में इसे हेल्दी बनाने के लिए मैदे की जगह होल वीट मैकरॉनी का चुनाव करें। चीज के भी मार्केट में कई प्रकार मौजूद हैं, जिनमें से कुछ लो-फैट होते हैं जो कैल्शियम का पूरा फायदा देने के साथ फैट का इनटेक कम रखने में मदद करते हैं। मैकरॉनी और लो-फैट चीज से बनी डिश को अगर आप खाएंगे तो होल वीट मैकरॉनी में मौजूद ज्यादा फाइबर और लो-फैट चीज से मिलने वाला हेल्दी कैल्शियम आपका पेट देर तक भरा रखने के साथ ही फैट को बर्न करने में मदद करेगा, जिससे वेट लॉस में मदद मिलेगी।

सब्जियां करें ऐड
मैक ऐंड चीज में हाई फाइबर वाली सब्जियां ऐड करें। इसमें ब्रॉकली, कैरेट जैसी सब्जियों को अगर आप ऐड करेंगे तो डिश में पोषक तत्व तो बढ़ेंगे ही साथ ही में वजन कम करने में भी आसानी होगी।


पोर्शन का रखें ध्यान
मैक ऐंड चीज के दीवानों के लिए यह थोड़ा सा मुश्किल होगा लेकिन कोशिश करें कि स्वाद को खुद पर हावी न होने दें। अगर आप बड़ा बोल भरकर यह डिश खाते हैं तो ऐसा न करें। बड़े बोल को छोटे से रिप्लेस करें। बड़ी बाइट्स की जगह छोटी-छोटी बाइट लें और अच्छे से चबाएं। इससे पेट जल्दी भरेगा और आप स्वाद का मजा लेते हुए भी अपने वजन का ख्याल रख सकेंगे।

Source : Agency