छिंदवाड़ा। विचाराधीन बंदी इख्लाक कुरैशी की हत्या के तीनों आरोपियों प्रशांत साहू, आकाश बैस और राजा कहार को पुलिस ने शनिवार शाम को कड़ी सुरक्षा के बीच न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने आरोपियों को जेल भेज दिया। इस दौरान पुलिस काफी सतर्क रही। शुक्रवार को हुए गोलीकांड के बाद जिला न्यायालय में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। यहां प्रवेश के लिए महज दो गेट ही खुले रखे गए। एक जिससे सिर्फ न्यायाधीश आना जाना करते हैं और दूसरा रेडक्रास काम्प्लेक्स के सामने का गेट। इस गेट पर बैरिकेट्स लगाकर पुलिसकर्मियों को मेटल डिटेक्टर के साथ तैनात किया गया था। कोर्ट में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की सुरक्षा जांच की जा रही थी।
आईजी पहुंचे कोर्ट, किया निरीक्षण
रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ने जिला न्यायालय पहुंचकर वारदात स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ डीआईजी और एसपी भी मौजूद थे। उन्होने उस स्थान का मुआयना किया जहां इख्लाक को गोली मारी गई थी। उन्होने अधिकारियों से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली और सुरक्षा संबंधी विशेष दिशा निर्देश दिए।
सूना रहा कोर्ट
शनिवार को कोर्ट में आम दिनों की अपेक्षा चहल-पहल कम रही। हत्या के आरोपियों को पेश करने से पहले पुलिस ने कोर्ट परिसर में कुछ लोगों से पूछताछ भी की। आरोपियों को देखने कोर्ट के बाहर कई लोग पहुंचे थे। इनके अलावा पेशी पर जेल से लाए गए अन्य आरोपियों के मामले में भी पुलिस पहले से ज्यादा सतर्क नजर आई।
सोशल मीडिया पर छाई रही घटना
यूं तो घटना के तुरंत बाद ही लोग सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो अपलोड करते रहे लेकिन शनिवार को भी दिन भर इस घटना से संबंधित वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर छाए रहे। फेसबुक और व्हाट्सअप पर इख्लाक की फोटो शेयर की जाती रही।
परेशान हो गया था प्रशांत
हत्या के आरोपी प्रशांत साहू के कुछ करीबी सूत्र घटना के पीछे का कारण बताते हैं कि इख्लाक ने कलेक्ट्रेट के सामने जब उसके साथ मारपीट की थी उसके बाद से वह लगातार शर्मिंदगी महसूस कर रहा था। वह जब भी कहीं जाता और इख्लाक या उसके दोस्त प्रशांत को देखते तो कभी उसका मजाक उड़ाते या कभी कमेंट करते। इससे वह अंदर ही अंदर घुट रहा था। इसलिए उसने इख्लाक की जान लेने की ठान ली।
वारदात से पहले पी थी शराब
कुछ लोगों का कहना है कि प्रशांत साहू ने वारदात से पहले शराब पी थी। उसे कुछ लोगों ने फव्वारा चौक स्थित अंग्रेजी शराब दुकान पर देखा था। यहां उसने शराब पी और कुछ लोगों को शराब पिलाई भी थी। वारदात के बाद जब प्रशांत का फोटो व्हाट्सअप पर वायरल हुआ तब लोगों ने उसे पहचाना।
प्रशांत साहू के घर पर पुलिस बल तैनात
बताया जाता है कि घटना के बाद आरोपी प्रशांत साहू के घर पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। इख्लाक की मौत के बाद शहर के बिगड़ते माहौल को देखते हुए पुलिस ने प्रशांत के परिजनों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया था। उधर शिवसेना प्रमुख नरेंद्र पटेल के घर पर भी कुछ पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
पत्रकारों ने सौंपा ज्ञापन
शुक्रवार को इख्लाक की हत्या के बाद जिला अस्पताल में जमा भीड़ का कवरेज करने पहुंचे तीन पत्रकारों पर कुछ लोगों द्वारा हमला किए जाने के विरोधस्वरूप शहर के पत्रकारों ने शनिवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। पत्रकारों ने कलेक्टर को बताया कि पत्रकार शरद पाठक, अजय ब्रम्हवंशी और विवेक शर्मा पर हमला करने के साथ उनके कैमरे और मोबाईल भी तोड़ दिए गए। हमलावरों का के कुछ वीडियो भी हैं जिनसे उनकी पहचान करने में पुलिस को मदद मि सकती है। कलेक्टर ने मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

 

Source : ब्यूरो