नई दिल्ली 
14 सितंबर को हर साल हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्मार्टफोन्स में हिंदी टाइपिंग का ऑप्शन मिलने से हिंदी में लिखने का प्रचलन काफी बढ़ा है। खासकर, सोशल मीडिया पर और मेसेज में हिंदी टाइपिंग का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आपके स्मार्टफोन में हिंदी में टाइपिंग का ऑप्शन नहीं है, तो इसके लिए ऐप इंस्टॉल कर हिंदी टाइपिंग का मजा ले सकते हैं। आज हिंदी दिवस के मौके पर आइए आपको बताते हैं बेस्ट हिंदी टाइपिंग ऐप। 
 


गूगल इंडिक कीबोर्ड 
इसमें हिंदी समेत कई भाषाओं का विकल्प मौजूद है। यह कीबोर्ड कई मोड सपॉर्ट करता है। ट्रांसलिटरेशन मोड में आप हिंदी में लिखने के लिए अंग्रेजी के अक्षरों से टाइप करेंगे और स्क्रीन पर टाइपिंग हिंदी में होगी। नेटिव मोड में नेटिव स्क्रिप्ट में टाइप कर सकते हैं। हैंडराइटिंग मोड में आप अपने फोन की स्क्रीन पर उंगली की मदद से टाइप कर सकते हैं। इसके अलावा हिंग्लिश मोड का भी ऑप्शन मिलेगा। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद इस ऐप को अभी तक 100 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं।


स्विफ्ट कीकीबोर्ड 
स्विफ्ट की कीबोर्ड आपकी राइटिंग स्टाइल को जानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है। इससे आपको ऑटोकरेक्ट और प्रिडिक्टिव टेक्स की सुविधा मिलती है। इस कीबोर्ड में इमोजी, 89 से ज्यादा कलर्स आदि के विकल्प मौजूद हैं। इस ऐप को भी 100 मिलियन लोग डाउनलोग कर चुके हैं। आप गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

लिपिकार हिंदी कीबोर्ड 
इस ऐप की मदद से आप आसानी से हिंदी में ई-मेल, फेसबुक पोस्ट और वॉट्सऐप मेसेज टाइप कर सकते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। अभी तक इसे एक मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं। यूजर्स ने इस ऐप को 4.2 रेटिंग दी है। 

हिंदी फॉर गो कीबोर्ड-इमोजी 
यह डिक्शनरी के साथ आता है, जिससे आपको स्पेलिंग सही करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा यह बड़ी संख्या में लोकल लैंग्वेज को सपॉर्ट करता है और उन्हें ट्रांसलेट करता है। गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको 800 से ज्यादा इमोजी के ऑप्शन मिलेंगे। 

हिंदी कीबोर्ड (देश) 
इस ऐप से हिंदी टाइप करना काफी आसान है। आप अंग्रेजी के अक्षर से टाइप करेंगे और वह हिंदी में टाइप होगा। इसमें हिंदी फिल्मों के डायलॉग के स्टीकर, जीआईएफ और इमोजी की सुविधा उपलब्ध है। इस ऐप को भी आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 
 

Source : Agency