सैन फ्रांसिस्को 
सुंदर पिचई और सत्या नाडेला के बाद एक और भारतीय एक दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी के शीर्ष पद की कमान संभालने वाले हैं। गूगल ने घोषणा की है कि औरेकल कॉरपोरेशन के पूर्व प्रॉडक्ट चीफ थॉमस कुरियन आने वाले साल से गूगल क्लाउड की कमान संभालेंगे। कुरियन बेंगलुरु के रहने वाले हैं।वह गूगल में क्लाउड डिविजन के प्रमुख डायने ग्रीन की जगह लेंगे। ग्रीन ने शुक्रवार को ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी दी।  
 
गूगल क्लाउड को कारोबार में इस साल ऐमजॉन और माइक्रोसॉफ्ट से मात खानी पड़ी है। औरेकल में 22 साल बिताने वाले कुरियन कंपनी के संस्थापक लैरी एलिसन के विश्वस्त सहयोगी रह चुके हैं और इसके क्लाउड कारोबार को फैलाने में विफल होने के बाद उन्होंने सितंबर में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा, 'थॉमस के कंपनी में आने को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। उनका प्रॉडक्ट विजन, कस्टमर फोकस और विशेषज्ञता हमारे तेजी से बढ़ते क्लाउड बिजनेस के लिए बेहद लाभकारी होगा।' वहीं, कुरियन ने कहा, 'इस अहम और आशाजनक समय में गूगल क्लाउड की टीम से जुड़कर रोमांचित हूं।' 

औरेकल की एग्जिक्युटिव कमिटी के सदस्य रह चुके कुरियन 13 वर्षों तक 32 देशों के 35 हजार लोगों की सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। कंपनी अपने आरऐंडडी पर चार अरब डॉलर खर्च करती है। कुरियन ने औरेकल से इस्तीफा कथित तौर पर उसके एग्जिक्युटिव चेयरमैन और सीईओ लैरी एलिसन से क्लाउड बिजनस में भारी प्रतिस्पर्धा के दौर में कंपनी के भविष्य को लेकर असहमति के कारण दिया। 

गूगल क्लाउड के मौजूदा सीईओ ग्रीन जनवरी तक अपने पद पर बरकरार रहेंगे, ताकि वह कुरियन को सारा कामकाज समझा सकें। हालांकि, ग्रीन गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट के निदेशक मंडल में बरकरार रहेंगे। शुक्रवार को एक बयान में ग्रीन ने कहा, 'सम्मानित टेक्नॉलजिस्ट और एग्जिक्युटिव कुरियन 26 नवंबर को गूगल क्लाउड जॉइन कर रहे हैं और 2019 में वह नेतृत्व पद संभालेंगे।' कुरियन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर मेकर औरेकल मे क्लाउड डेवलपमेंट की देखरेख करते थे। 

Source : Agency