पेड़-पौधों को हमारे वातावरण के लिए वरदान माना जाता हैं। पेड़-पौधों के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं है, क्योंकि इनसे निकली ऑक्सीजन ही हमें जीवन प्रदान करती हैं। पर कुछ पेड़ ऐसे भी होते हैं जो इंसान के लिए जानलेवा होते हैं। 

आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो इंसान के जीवन के लिए खतरा हैं। दरअसल, इसे सुसाइड ट्री यानी की सरबेरा ओडोलम नाम से जाना जाता है। ये पेड़ दिखने में जितना सुंदर है उतना ही खतरनाक भी होता है। 

कहा जाता है कि ये पेड़ किंग कोबरा से भी ज्यादा खतरनाक है। ये पेड़ इतना जहरीला है कि चंद मिनटों में इंसान को मौत दे सकता है। यह पेड़ भारत सहित दक्षिण-पूर्व एशिया के कुछ अन्य देशों में पाया जाने वाला सरबेरा ओडोलम पेड़ जहरीला और खतरनाक है।

कहा जाता है कि हर हफ्ते इस पौधे से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो जाती है। इस पौधे को लेकर कई शोध किए जा चुके हैं। 

इस बारे में शोधकर्ताओं के मुताबिक विश्व में अन्य जहरीले पौधों के मुकाबले सरबेरा ओडोलम अधिक जहरीला है। इस पौधे के बीज में सरबेरीन नामक तत्व पाया जाता है जो विषैला होता है।

इसकी थोड़ी सी मात्रा शरीर में जलन, सिरदर्द, उल्टियां, अनियमित धडक़न और डायरिया जैसी परेशानी हो सकता है। इसके इस्तेमाल से कुछ घंटों के अंदर ही इंसान की मृत्यु हो जाती है। कहा जाता है कि इसका निशान ढूंढना बहुत ही मुश्किल होता है।
 

Source : Agency