नई दिल्ली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मतदान करेंगे. उन्होंने रविवार को इंस्टग्राम स्टेटस पर अपनी वोटर आईडी साझा की है. 30 साल के कोहली ने लिखा है कि 12 मई को गुरुग्राम में वोट डालने के लिए तैयार हूं, क्या आप भी तैयार हैं.

इस वोटर आईडी पर विराट कोहली से जुड़ी जानकारी दर्ज है. वोटर आईडी पर पिता का नाम और उनका पता देखा जा सकता है. विराट गुरुग्राम के वोटर हैं. कुछ साल पहले ही वह दिल्ली से गुरुग्राम (हरियाणा) शिफ्ट हो गए थे. हालांकि अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी के बाद से वह मुंबई में रहने लगे हैं.

दरअसल, वह अनुष्का के साथ मुंबई से ही वोट डालना चाहते थे. चुनाव अधिकारी ने बताया था कि विराट मुंबई के वर्ली से वोट डालना चाहते थे. उन्हें 30 मार्च तक आवेदन करना था, लेकिन निर्धारित अवधि के दौरान वह औपचारिकता पूरी नहीं कर पाए. उल्लेखनीय है कि मुंबई में 29 अप्रैल को मतदान है. ऐसे में माना जा रहा था कि विराट मतदान नहीं कर पाएंगे.

क्या था पूरा मामला-

विराट कोहली मुंबई से मतदान करना चाहते थे, जहां से उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी वोट देती हैं. विराट कोहली ने ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए वोट देने के लिए आवेदन किया. हालांकि इसमें एकमात्र बाधा यह थी कि विराट कोहली को आवेदन करने में बहुत देर हो चुकी थी. 30 मार्च को वोटिंग सूची में जिन मतदाताओं का वोटिंग कार्ड या नाम नहीं था, उनके लिए आवेदन करने का अंतिम दिन था. हालांकि विराट कोहली ने 7 अप्रैल को आवेदन किया था, जिसके लिए आवेदन करने में पहले ही बहुत देर हो चुकी थी.

चुनाव आयोग के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था, 'विराट कोहली का आवेदन प्राप्त हो गया है. हालांकि हमने इसे लंबित रखा है. वह वर्तमान लोकसभा चुनावों के लिए मतदान नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बहुत देर हो चुकी है. इसलिए हमारे पास उनका आवेदन होल्ड पर रखा है. अगले चुनाव के लिए उनके आवेदन पर विचार किया जाएगा.' अधिकारी ने कहा, 'विराट मुंबई में अपने निवास वर्ली से अपना नाम मतदान सूची में दर्ज कराना चाहते थे.'
इसके साथ ही कोहली के वोट डालने को लेकर चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया. वह लोकसभा चुनाव में अपना वोट डालेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 मार्च को कोहली से वोट डालने की अपील की थी.

Source : Agency