दुनिया भर में लोग न्यू ईयर, क्रिसमस, वेलेंटाइन-डे जैसे कई अलग-अलग त्यौहार मनाए जाते हैं। लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि ट्विन्स-डे भी मनाते है। जी हां, ये सच है। 

ट्विन्सबर्ग नाम का एक ऐसा शहर भी है जहां हजारों की गिनती में जुड़वा बच्चे इकट्ठे होकर ट्विन्स-डे को मनाते हैं। इस त्यौहार में एक-जैसे दिखने वाले हजारों भाई-बहन आते हैं और इस दिन का लुत्फ उठाते हैं। 

जुड़वा बच्चों का सबसे बड़ा जमावड़ा इसी गर्मियों के दौरान देखने को मिलता है। 2019 ट्विन्स-डे फेस्टिवल को आधिकारिक रूप से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉड्र्स द्वारा मान्यता दी गई है।

इस वर्ष अगस्त में होने वाले ट्विन्स-डे के लिए हजारों की संख्या में एक-जैसे दिखने वाले भाई-बहन ओहियो के क्लीवलैंड से 25 मील दूर स्थित ट्विन्सबर्ग पर पहुंचेंगे।

इस दिन की खास बात ये है कि थैंक्सगिविंग और क्रिसमस जैसे अवसरों की तरह ट्विन्स डे पर भी छुट्टी होती है। जिस कारण बच्चे इस दिन का पूरी तरह से लुत्फ उठा सकते हैं। इस दिन की एक खास बात ये भी है कि इस अवसर पर प्रतिभागियों को अपनी पसंदीदा ड्रेस पहनने का मौका मिलता है।

ट्विन्स-डे के दिन आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में जुड़वा प्रतियोगिता, प्रतिभा प्रदर्शन और ‘डबल टेक’ परेड शामिल हैं। ट्विन्स-डे फेस्टिवल 2 से 4 अगस्त तक चलता है।
 
 

Source : Agency